गजब बिजनेस करते हैं अमित शाह के बेटे, एक साल में इनकम 50 हजार से 80 करोड़

लाइव सिटीज डेस्क : देश में आर्थिक सुस्ती के बाद भी कई उद्योगपति ऐसे हैं, जिनकी संपत्ति में अच्छा-खासा इजाफा हुआ है. सूत्रों की मानें तो विभिन्न क्षेत्रों में शीर्ष 100 अमीर लोगों की संपत्ति में 26 परसेंट का इजाफा हुआ है. वहीं भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के बेटे जय शाह की संपत्ति में तो जबर्दस्त इजाफा हुआ है, जिसकी कल्पना नहीं की जा सकती है.

द वायर में पब्लिश रिपोर्ट की मानें तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शासन काल में अमित शाह के बेटे जय शाह की संपत्ति अकल्पनीय इजाफा हुआ है. इससे पॉलिटिकल से इकोनॉमिक सेक्टर तक में हलचल है. आंकड़े बताते हैं कि पिछले दो-तीन सालों में उनकी आय में 16000 गुना बढ़ोत्तरी हो गयी है.

कंपनी बैलेंस शीट और आरओसी से प्राप्त वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार वित्तीय वर्ष 2013 और 2014 के अंत में जय शाह के टेंपल एंटरप्राइज प्राइवेट लिमिटेड को क्रमशः 6230 रुपये और 1724 रुपये का लॉस दिखाया गया है. वहीं 2014-15 से कंपनी की आय में अचानक इजाफा हो गया है. वायर को हाथ लगी रिपोर्ट के अनुसार 2014-15 में 50000 रुपये का टर्न ओवर पर 18728 रुपये का लाभ हुआ है. वहीं वित्तीय वर्ष 2015-16 में 80.5 करोड़ रुपये का टर्नओवर रहा.

रिपोर्ट के अनुसार टेंपल एंटरप्राइज की इनकम में आश्चर्यजनक वृद्धि उस समय हुई, जब फर्म को राजेश खांडवाला की एक वित्तीय सेवा फर्म से 15.78 करोड़ रुपये का असुरक्षित लोन मिला. बता दें कि राजेश खंडवाला राज्यसभा सांसद व रिलायंस इंडस्ट्रीज के टॉप एग्जिक्यूटिव समीर नथवानी के समधी हैं.

अचानक अक्टूबर 2016 में इस कंपनी की व्यापारिक गतिविधियों को बंद कर दिया गया. इसके निर्देशक की रिपोर्ट में बताया गया कि कंपनी को लगातार लॉस हो रहा है. इससे बचने के लिए कंपनी की गतिविधियों को फिलहाल बंद कर दिया गया. वायर की ओर से जब इस संबंध में जय शाह को कुछ प्रश्न बना कर भेजे गये तो उधर से कहा गया कि वे अभी जर्नी में हैं, इसलिए जवाब नहीं दे सकते हैं.

इसके बाद दो दिन पहले जय शाह के वकील मानिक डोगरा ने चेतावनी भरा जवाब दिया गया. उन्होंने पत्रकार पर ही आरोप मढ़ दिये. हालांकि वकील ने दस्तावेजों के आंकड़े से इनकार नहीं किया.

​वायर में छपी रिपोर्ट के अनुसार वकील ने शाह की सबमिशन से ली गई जानकारी पर कोई विवाद नहीं किया. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि टेंपल एंटरप्राइजेज वर्ष 2004 में जयपुर में रजिस्टर्ड किया गया है. इसमें डायरेक्टर के रूप में जय शाह और जितेंद्र शाह का नाम दर्ज है. वहीं भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की पत्नी सोनल शाह की भी कंपनी में हिस्सेदारी दिखाई गई है. इतना ही नहीं, वित्तीय वर्ष 2013-14 में टेंपल एंटरप्राइज़ के पास कोई निश्चित संपत्ति नहीं थी और न ही इसमें कोई इन्वेंट्री या स्टॉक था. उसे 5796 रुपये का आयकर रिफंड भी मिला है.

बहरहाल भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के पुत्र जय शाह के टेंपल एंटरप्राइजेज में आय में अचानक बढ़ोतरी से पॉलिटिकल से लेकर इकोनॉमिक सेक्टर में हलचल मचा हुआ है. द वायर में यह रिपोर्ट आने के बाद से कंपनी को लेकर में तरह तरह के सवाल उठने लगे हैं. हालांकि जय शाह के वकील ने द वायर के लिखित उत्तर में कहा कि खंडवाला परिवार अमित शाह के परिवार का पुराना दोस्त है. वहीं वे कई वर्षों से शाह के परिवार के लिए शेयर के भी काम करते हैं. वकील का यह भी कहना है कि कमोडिटी व्यवसाय में 80 करोड़ रुपये का कारोबार असामान्य रूप से नहीं है. हालांकि, यह थोड़ा असामान्य जरूर दिखता है.

यह भी पढ़ें- करवाचौथ पर Lover को दें Princess Cut Diamond, चांद बिहारी ज्वैलर्स लाए हैं नया कलेक्शन 
धनतेरस पर बेस्ट आॅफर दे रहे हैं हीरा-पन्ना ज्वैलर्स, Turkish जूलरी के साथ Gold Coin भी फ्री 
RING और EARRINGS की सबसे लेटेस्ट रेंज लीजिए चांद​ बिहारी ज्वैलर्स में, प्राइस 8000 से शुरू
PUJA का सबसे HOT OFFER, यहां कुछ भी खरीदें, मुफ्त में मिलेगा GOLD COIN
अभी फैशन में है Indo-Western लुक की जूलरी, नया कलेक्शन लाए हैं चांद बिहारी ज्वैलर्स
मौका है : AIIMS के पास 6 लाख में मिलेगा प्लॉट, घर बनाने को PM से 2.67 लाख मिलेगी ​सब्सिडी

(लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)