सावधान ! मार्च 2019 के बाद इन शिक्षकों की समाप्त कर दी जाएगी सेवा

लाइव सिटीज डेस्कः केंद्रीय मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री उपेंद्र कुशवाहा ने कहा है कि मार्च 2019 के अंत तक अगर कोई भी शिक्षक अप्रशिक्षित रह गया तो एक शिक्षक के रूप में उनकी सेवा समाप्त हो जाएगी. केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा ने गुरुवार को कहा कि देश में मौजूद सभी अप्रशिक्षित शिक्षकों को मार्च 2019 तक प्रशिक्षित कर दिया जाएगा.

मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री ने बताया कि अप्रशिक्षित शिक्षक यदि प्रशिक्षण पाने में असफल होते हैं, तो शिक्षक के रूप में उनकी सेवा समाप्त कर दी जाएगी. कुशवाहा ने कहा कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने फैसला लिया है कि हमारी प्राथमिक शिक्षा प्रणाली में मौजूद तमाम शिक्षकों को प्रशिक्षण लेना अनिवार्य कर दिया जाए. शिक्षा के अधिकार अधिनियम के अनुसार ऐसे शिक्षकों को 2015 के अंत तक प्रशिक्षित किया जाना था लेकिन इस लक्ष्य को हासिल नहीं किया जा सका.

upendra-kushwaha

उन्होंने कहा कि इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि हमारे देश में शिक्षकों का एक बड़ा तबका अप्रशिक्षित है, को देखते हुए सरकार ने संसद के पिछले सत्र में शिक्षा का अधिकार अधिनियम में संशोधन लाकर अप्रशिक्षित शिक्षकों को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग के जरिये प्रशिक्षण लेने का अवसर दिया था.

उन्होंने साफ किया कि यदि कोई भी एक (अप्रशिक्षित शिक्षक) प्रशिक्षण पाने में असफल रहा तो उसकी सेवा समाप्त मानी जाएगी, चाहे वह निजी स्कूल में शिक्षक हो या सरकारी में. कुशवाहा ने कहा कि पूरे देश में प्राथमिक शिक्षा प्रणाली से जुड़े सभी अप्रशिक्षित शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जाएगा और यह प्रशिक्षण सबके लिए अनिवार्य है.

पटना में पत्रकारों से बातचीत में कुशवाहा ने कहा कि बेहतर शिक्षक के बिना शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार नहीं किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि देश में शिक्षकों की लगभग 10 लाख रिक्तियां हैं जिनमें से बिहार में दो लाख शिक्षकों के पद रिक्त हैं.

यह भी पढ़ें-

लालू प्रसाद के बाद अब तेजस्वी की बारी, आज होगी CBI दफ्तर में गहन पूछताछ

4 साल में मेघालय को 5 राज्यपाल, गंगा बाबू ने ली हिंदी में शपथ

लालू बोले न हमें हरा सकते हैंन कंट्रोल कर सकते हैं

स्मार्ट बनिए आ रही DIWALI में, अपने Love Bird को दीजिए Diamond Jewelry

RING और EARRINGS की सबसे लेटेस्ट रेंज लीजिए चांद​ बिहारी ज्वैलर्स में, प्राइस 8000 से शुरू

PUJA का सबसे HOT OFFER, यहां कुछ भी खरीदें, मुफ्त में मिलेगा GOLD COIN

मौका है : AIIMS के पास 6 लाख में मिलेगा प्लॉट, घर बनाने को PM से 2.67 लाख मिलेगी ​सब्सिडी

(लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)