आज मिलेगा देश को 15वां उपराष्ट्रपति, वोटिंग थोड़ी देर में, शाम में आएगा रिजल्ट

लाइव सिटीज डेस्क : देश को आज 15वां उपराष्ट्रपति मिलेगा. बस थोड़ी देर में ही वोटिंग शुरू हो जायेगी. उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए एनडीए ने वेंकैया नायडू और यूपीए ने गोपालकृष्ण गांधी को उतारा है. इसके लिए वोटिंग और काउंटिंग आज शनिवार को ही हो जायेगी.

सूत्रों के अनुसार शनिवार को होनेवाले उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए राज्यसभा सचिवालय की ओर से सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं. वर्तमान उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है. बता दें कि वे 11 अगस्त 2007 को इस पद पर काबिज हुए थे. साथ ही 11 अगस्त 2012 को हामिद अंसारी दोबारा उपराष्ट्रपति बने थे.

उधर पॉलिटिकल कॉरिडोर की सियासती गणित को देखें तो एनडीए उम्मीदवार वेंकैया नायडू का पलड़ा इसमें भारी दिख रहा है. क्रॉस वोटिंग और एनडीए में कोई बड़ा उलटफेर नहीं हुआ तो वेंकैया नायडू की जीत लगभग तय है. सियासती गणित के अनुसार संसद के दोनों सदनों के 787 सदस्य यानी लोकसभा के 543 और राज्यसभा के 244 सदस्य वोटिंग करेंगे. लोकसभा में एनडीए का लगभग दो तिहाई बहुमत है. वहीं दक्षिण भारत के कुछ राजनीतिक पार्टियों का भी समर्थन नायडू को मिला हुआ है. इससे एनडीए उम्मीदवार 500 वोट मिलने की उम्मीद जतायी जा रही है.

इसी तरह यूपीए ने महात्मा गांधी के प्रपौत्र गोपालकृष्ण गांधी को उम्मीदवार बनाया है. बता दें गोपालकृष्ण गांधी पश्चिम बंगाल के राज्यपाल व कई देशों में राजदूत रह चुके हैं. विपक्ष के उम्मीदवार को कांग्रेस, वामदल, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, द्रमुक, तृणमूल कांग्रेस, बहुजन समाज पार्टी और नेशनल कांफ्रेंस के अलावा जदयू का भी समर्थन हासिल है. खास बात यह है कि जदयू की ओर से सीएम नीतीश कुमार ने बिहार में महागठबंधन तोड़ने के पहले ही गोपालकृष्ण गांधी को समर्थन देने की घोषणा कर रखी थी.

इसे भी पढ़ें : नीतीश कुमार पर दिल्ली हाईकोर्ट ने ठोका जुर्माना, कॉपीराइट उल्लंघन का है मामला