उपराष्ट्रपति चुनाव की वो​टिंग 5 अगस्त को, 4 जुलाई को आएगा नोटिफिकेशन

लाइव सिटीज डेस्क : राष्ट्रपति चुनाव के बाद अब देश के उपराष्ट्रपति पद के लिए भी चुनाव की तिथि की भी घोषणा कर दी गयी. इसकी घोषणा गुरुवार को चुनाव आयोग की ओर से मुख्य निर्वाचान आयुक्त ने की. इसका नोटिफिकेशन 4 जुलाई को निकाला जायेगा.

बताते चलें कि देश के वर्तमान उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी का कार्यकाल 10 अगस्त को पूरा हो रहा है. वे दो बार से इस पद पर बने हुए हैं. ऐसे में अब उपराष्ट्रपति का भी चुनाव होना है. उपराष्ट्रपति के चुनाव को लेकर मुख्य निर्वाचन आयुक्त नसीम जैदी ने गुरुवार को चुनाव की तिथियों की घोषणा कर दी.

उन्होंने कहा कि 4 जुलाई को उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जायेगा. वहीं नामांकन की लास्ट डेट 18 जुलाई निर्धारित की गयी है. उन्होंने कहा कि 21 जुलाई को नामांकन पत्रों की जांच होगी. एक से अधिक उम्मीदवार के रहने पर वोटिंग 5 अगस्त को होगी और उसी दिन मतगणना की जायेगी. निर्विरोध की स्थिति में भी 5 अगस्त को उपराष्ट्रपति का नाम घोषित कर दिया जायेगा.

इधर पॉलिटिकल कॉरिडोर में हो रही चर्चा की मानें तो एनडीए खेमे की तरफ से केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू, हुकुमदेव सिंह, आनंदीबेन पटेल और राज्‍यपाल नजमा हेपतुल्‍लाह का नाम उपराष्ट्रपति पद की रेस में सबसे आगे चल रहा है. हालांकि अभी यूपीए की ओर से पत्ता नहीं खोला गया है. गौरतलब है कि राष्ट्रपति पद का चुनाव 17 जुलाई को होना है. वहीं 20 जुलाई को काउंटिंग के बाद नाम की घोषणा की जायेगी. राष्ट्रपति पद के लिए एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद और यूपीए उम्मीदवार मीरा कुमार आमने सामने हैं.
उपराष्ट्रपति चुनाव की प्रमुख तारीखें
नोटिफिकेशन : 4 जुलाई
नामांकन की आखिरी तिथि : 18 जुलाई
नामांकन पत्रों की जांच : 21 जुलाई
वोटिंग की तारीख : 5 अगस्त
काउंटिंग की तारीख : 5 अगस्त
(नोट : निर्विरोध की स्थिति में नहीं होगी वोटिंग) 

इसे भी पढ़ें : भाजपा को झटका : मीरा कुमार को हरानेवाले सांसद राष्ट्रपति चुनाव में नहीं डाल सकेंगे वोट