फ्लैट खरीदने की चाहत को दिल में न दबाएं, यहां मिलती है मदद

लाइव सिटीज डेस्क : बिहार के डिप्टी सीएम और वित्तमंत्री सुशील कुमार मोदी ने फ्लैट खरीदने वालों को बहुत ही शानदार जानकरी दी है. उन्होंने कहा कि फ्लैट खरीदने वाले भी पीएम आवास योजना का लाभ उठा सकते हैं. सुशील मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास सह ऋण अनुदान योजना के तहत शहरी क्षेत्र के 6 से 18 लाख वार्षिक आय वर्ग के लोगों के लिए अधिकतम 6 से 12 लाख तक के कर्ज का प्रावधान हैं. इस योजना के तहत 2.30 से 2.67 लाख तक ब्याज अनुदान भी दिया जाएगा. इसका लाभ फ्लैट खरीदने में भी उठाया जा सकता है.

SUSHIL-MODI-PC
सुशील मोदी फाइल फोटो

यह जानकारी उन्होंने भारतीय स्टेट बैंक सहित प्रदेश के 9प्रमुख बैंकों के अधिकारियों के साथ बैठक में दी. उन्होंने कहा कि इस योजना का लाभ कोई भी ऐसा व्यक्ति उठा सकता है, जिसके पास पक्का मकान नहीं हो तथा गृह निर्माण की जमीन का स्वामित्व उसके नाम से हो. 12 लाख तक के वार्षिक आय वाले को 09 लाख तक के कर्ज पर 4 प्रतिशत की दर से ब्याज अनुदान मिलेगा. वहीं 18 लाख तक की आय वालों को 12 लाख तक के कर्ज पर 3 प्रतिशत की दर से ब्याज अनुदान मिलेगा. योजना के तहत अभी तक बैंकों ने बिहार में मात्र 86 लोगों का ही ऋण स्वीकृत किया है.

पीएम आवास योजना का लाभ

देश में एक बड़ा वर्ग मध्यवर्ग का है.इस वर्ग के लोग ज्यादातर अपने घर परिवार से दूर रहकर काम करते हैं. बड़े शहरों में होम लोन और रियलस्टेट की आसमान छूती दरों के चलते एक मध्यमवर्गीय परिवार के लिए घर लेना एक सपने जैसा था लेकिन अब ये सपना हकीकत बनने जा रहा है. सरकार ने 4 फीसदी होम लोन पर सबको घर देने का फैसला किया है.हालांकि इसके लिए कुछ नियम और शर्तें हैं जिन्हें जानना जरूरी है.

केंद्र सरकार शहरी क्षेत्रों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन की सुविधा दे रही है. ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 3 नवंबर से शुरू हो चुकी है. केंद्र सरकार के मुताबिक प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए और ज्यादा से ज्यादा लोगों को आवेदन देने की व्यवस्था की गई है. पीएम आवास योजना की साइट इंटरनेट एक्सप्लोरल पर आसानी से खुल जाती है.

जो भी आवेदक प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करेगा उसे इसका एक मामूली शुल्क चुकाना होगा. शहरी आवास एवं गरीबी उन्मूलन मंत्रालय के जॉइंट सेक्रटरी अभिजात और ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड के CEO दिनेश त्यागी द्वारा साइन किए मेमोरेंडम के मुताबिक देश भर में स्थापित 60,000 कॉमन सर्विस सेंटर्स पर यह फॉर्म भरे जा सकते हैं. यह फॉर्म 25 रुपए में एक भरे जाएंगे.

अगर आप आर्थिक रूप से कमजोर हैं और आप कम आय वर्ग में आते हैं तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. कम आय वर्ग में आपकी सालाना आय तीन लाख रुपए से कम होनी चाहिए। आर्थिक रुप से कमजोर तबके के लोगों को कम ब्याज दर पर और सब्सिडी के साथ होम लोन दिया जाएगा.

लाभार्थी परिवार के किसी  भी सदस्य के पास पक्का मकान नहीं होना चाहिए या फिर आवेदन करने वाले व्यक्ति के परिवार के किसी सदस्य को सरकार की तरफ से किसी वित्तीय मदद का लाभ ना मिल रहा हो. आवेदन परिवार की महिला के नाम से करना होगा साथ ही आवेदक की आयु 21 से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए. आपको बता दें कि अगर परिवार के किसी भी सदस्य के नाम पर पक्का मकान पहले से ही है तो वो इस योजना का लाभ नही उठा पाएगा.

यह भी पढ़ें-  खुशियां लेकर आया दुर्गा पूजा का त्‍योहार, 9 लाख में 1.5 व 2.5 BHK का फ्लैट पटना में

एजुकेशन लोन के लिए न रहें बैंकों के भरोसे, जल्द दौड़ें शिक्षा विभाग

(लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमेंफ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.) 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*