बंगाल के तट से टकराया तूफान अम्फान, मचा रहा कहर

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : सदी का सबसे बड़ा तूफान अम्फान बुधवार को पश्चिम बंगाल में भारतीय तट से टकरा गया. लैंडफाॅल शुरु होने के पहले से ही वहां तेज बारिश हो रही थी. मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिम बंगाल में दोपहर 2.30 बजे अम्फान ने दस्तक दी और यह अगले चार घंटे तक यह जारी रहेगा. चक्रवात की चपेट में आने से बचाने के लिए बंगाल और ओडिशा में लगभग 4.5 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा चुका है. एनडीआरएफ ने जानमाल की हानि तथा ध्क्षति रोकने के लक्ष्य से बल की 43 टीमें तैनात की हैं.


बंगाल और ओडिशा में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश जारी है. यह तूफान चार घंटे तक जारी रहेगा लिहाजा यह माना जा रहा है कि यह महाचक्रवात बड़े पैमाने पर तबाही मचा सकता है. वैसे भी यह दो दशकों में बंगाल की खाड़ी में दूसरा महाचक्रवात है. राज्य सरकारें तथा केंद्र सरकार मुस्तैद है तथा आपदा प्रबंधन दल और सैन्य बचाव दल हर स्थितिं से निपटने को तैयार है.



एनडीआरएफ के डीजी एसएन प्रधान ने बुधवार शाम को प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी देते हुए कहा कि बंगाल में सुपर साइक्लोन अम्फान का लैंडफाल शुरू हो गया है. अगले कुछ घंटे काफी अहम हैं, क्योंकि करीब चार घंटे तक लैंडफाल की प्रक्रिया चलेगी. पूरे हालात पर हम नजर बनाए हुए हैं. उन्होंने कहा कि लैंडफाल के बाद हमारा काम शुरू होता है. पश्चिम बंगाल और ओडिशा दोनों ही राज्यों पर हमारी नजर बनी हुई है ओडिशा में एनडीआरएफ की 20 टीमें और पश्चिम बंगाल में 23 टीमें लगी हुई हैं. डीजी ने कहा कि सभी टीमों के पास सेटेलाइट संचार सिस्टम है.