निवेश से भी लाखों कमा रहे हैं IAS अफसर

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : भारतीय प्रशासनिक सेवा (आइएएस) के कुछ अधिकारी नौकरी के अतिरिक्त कई प्रकार के इन्वेस्टमेंट या पैतृक संपत्ति से भी लाखों रुपए कमाते हैं. भारत सरकार को भेजे अचल संपत्ति के विवरण में इसका जिक्र किया गया है. कई अधिकारियों के पास व्यावसायिक परिसर भी हैं, जहां से उनको हर साल लाखों रुपए की कमाई होती है.

केंद्र सरकार काे भेजे गए विवरण के मुताबिक जल संसाधन विभाग के अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह का कांके रोड स्थित श्रीराम गार्डेन में 1040 वर्गफीट का एक व्यावसायिक परिसर है. इससे उनको हर साल 7.20 लाख रुपए की कमाई होती है. कृषि सचिव पूजा सिंघल का उनके पति के नाम पर बरियातू में 4500 वर्ग फीट का व्यावसायिक परिसर है.

इससे उनको किराए के रूप में करीब छह लाख रुपए प्रतिवर्ष मिलते हैं. इसके अतिरिक्त सिंघल की कोलकाता की एक प्रोपर्टी में भी हिस्सेदारी है. इससे भी पांच लाख रुपए प्रतिवर्ष आय होती है. उद्योग विभाग के सचिव के रवि कुमार वेतन के अतिरिक्त करीब आठ लाख रुपए प्रति वर्ष अन्य स्राेत से कमाते हैं. इसमें पैतृक संपत्ति के रूप में मिली खेती योग्य भूमि से करीब सात लाख और अन्य स्त्राेत से एक लाख रुपये की कमाई होती है.

भवन निर्माण विभाग के सचिव सुनील कुमार को हजारीबाग के एक पेट्रोल पंप से 2.50 लाख रुपए किराए के रूप में मिलते हैं. इसके अतिरिक्त गाजियाबाद के एक फ्लैट से 1.14 लाख रुपए कमाई हर साल होती है. स्वास्थ्य विभाग के सचिव डॉ. नितिन मदन कुलकर्णी का एक अरगोड़ा हाउसिंग कॉलोनी में आवासीय परिसर है. इससे उनको हर साल करीब 6.60 लाख रुपए किराए के रूप में मिलते हैं. केंद्र सरकार में पदस्थापित एनएन सिन्हा को दिल्ली स्थित एक फ्लैट से 1.62 लाख रुपए की आमदनी होती है.

गृह विभाग के प्रधान सचिव एसकेजी राहटे भी कृषि योग्य भूमि और फ्लैट से करीब छह लाख रुपए अतिरिक्त कमाते हैं. शिक्षा विभाग के सचिव एपी सिंह के पास उत्तर प्रदेश में पैतृक संपति है. इससे उनको हर साल करीब सात लाख रुपए की कमाई होती है. केंद्र सरकार में प्रतिनियुक्त शैलेश कुमार का खेलगांव परिसर में एक फ्लैट है. इससे उनको 1.36 लाख रुपए रेंट के रूप में मिलते हैं. मस्तराम मीणा का कांके रोड में एक फ्लैट है. इससे उनको तीन लाख रुपए का रेंट प्राप्त होता है. ग्रामीण विकास विभाग के सचिव अविनाश कुमार काे वेतन के अतिरिक्त अन्य स्राेत से करीब आठ लाख रुपए की कमाई होती है.

About Md. Saheb Ali 5155 Articles
Md. Saheb Ali

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*