बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर इफ-बट खत्म, चुनाव आयोग ने कह दिया- 29 नवंबर से पहले करा लेंगे इलेक्शन

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : बिहार में विधानसभा चुनाव उचित समय पर होगा. चुनाव आयोग ने पत्र जारी कर इस बात को स्पष्ट कर दिया. आयोग ने साफ कर दिया कि बिहार विधानसभा चुनाव को 29 नवंबर, 2020 से पहले पूरा करना है. उसी समय के आसपास विभिन्न राज्यों की 64 विधानसभा और एक लोकसभा सीट पर उपचुनाव कराया जाएगा.

वर्तमान बिहार विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर को समाप्त हो रहा है. इसको लेकर अक्टूबर-नवंबर के महीने में चुनाव होने की प्रबल संभावना हैं. राजनीतिक दलों ने अपनी तैयारी भी शुरू कर दी है. आयोग ने भी कोरोना काल में चुनाव कराने को लेकर गाइडलाइंस जारी कर दिया है.



21 अगस्त को चुनाव आयोग ने कोरोना काल में देश में चुनाव कराने को लेकर गाइडलाइंस जारी की थी. जिसमें स्पष्ट किया गया है कि उम्मीदवार को नामांकन पत्र, शपथ पत्र और नामांकन को लेकर सिक्युरिटी मनी ऑनलाइन ही जमा करना होगा. चुनाव कार्य को लेकर सभी व्यक्ति मास्क लगाएंगे. चुनाव से जुड़े हॉल, रूम या परिसर में प्रवेश के दौरान थर्मल स्कैनिंग की जाएगी. वहां सेनिटाइजर, साबुन और पानी की व्यवस्था की जाएगी. सभी को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा. घर-घर जाकर पांच लोगों को संपर्क की अनुमति दी जाएगी.

दलों से इलेक्शन कमीशन ने विधानसभा चुनाव कराने को लेकर राय मांगी थी. विपक्षी दल आरजेडी समेत एलजेपी ने भी चुनाव टालने की बात कही थी. आरजेडी ने कहा था कि राज्य में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और विशेषज्ञों ने शंका जताई है कि चुनाव के समय तक इसमें काफी बढ़ोत्तरी दर्ज होगी। दूसरी तरफ राज्य का एक हिस्सा बाढ़ में डूबा हुआ है. ऐसे में अक्टूबर-नवंबर में चुनाव कराना सही नहीं होगा.