अगर आपका भी है स्टार्टअप का प्लान तो सरकार करा रही है शार्ट टर्म कोर्स

लाइव सिटीज डेस्क : केंद्र सरकार की योजना स्टार्टअप को सफलतापूर्वक लागू करने में बिहार पूरे देश में अव्वल है. स्टार्टअप में बिहार का दबदबा ऐसा है कि गुजरात जैसे विकसित राज्य भी बिहार से टिप्स ले रही है. बिहार स्टार्टअप को और भी सफल बनाने के लिए लगातार बेहतर कदम उठा रही है. आर्थिक मदद के बाद अब बिहार सरकार इसके लिए बियाडा के सहयोग से स्टार्टअप उद्यमियों को उद्योग लगाने की भी व्यवस्था करेगी.

इसके साथ ही उनमें प्रबंधन संबंधी गुणों का विकास करने के लिए शॉर्ट टर्म कोर्स भी शुरू करेगी. इससे उन्हें अपना संस्थान चलाने में बहुत मदद मिलेगी. यह जानकारी शुक्रवार को कार्यक्रम के दौरान बियाडा के प्रबंध निदेशक रविशंकर श्रीवास्तव ने दी. इस कार्यक्रम में एचसीएल के फाउंडर मेंबर अजय चौधरी भी शामिल हुए. वे इस समय पटना और हैदराबाद आईआईटी में एंटरप्रेन्योरशिप विषय पढ़ाते हैं.

कार्यक्रम के दौरान बियाडा के प्रबंध निदेशक ने कहा कि बड़े शहरों में ऐसा देखने को मिलता है कि एक बिल्डिंग में कई औद्योगिक संस्थानों के छोटे-छोटे ऑफिस रहते हैं. उसी तर्ज पर पटना में भी औद्योगिक संस्थानों में छोटे ऑफिस बनाने की योजना है. स्टार्टअप उद्यमियों को भी पाटलिपुत्र इलाके में जगह देने की योजना पर विचार किया जा रहा है.

स्टार्टअप उद्यमियों के लिए  शॉर्ट टर्म कोर्स शुरू करने के बारे में उन्होंने बताया कि इसे पटना स्थित चंद्रगुप्त प्रबंधन संस्थान तैयार कर रहा है. यह कोर्स करवाने में बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन भी सहयोग करेगा. इसके तहत

उद्यमियों को प्रबंधन के गुण सिखाये जाएंगे, जिसकी मदद से वे अपना व्यापार बढ़िया से कर सकेंगे.  बियाडा के प्रबंध निदेशक ने कहा कि उद्यमियों के लिए उद्योग भवन के ग्राउंड फ्लोर में 600 वर्ग फीट एरिया में साइबर कैफे खोला जायेगा. उसमें इंटरनेट कनेक्टिविटी, प्रिंटर वगैरह की सुविधा मुहैया करायी जायेगी. इसमें बैठकर उद्यमी अपने उद्योग से संबंधित रिपोर्ट वगैरह तैयार कर सकेंगे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*