15 सालों में नीतीश सरकार ने यह सब किए काम, मंत्री श्रवण कुमार ने विभाग की गिनाई उपलब्धियां

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क :  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के 15 सालों के शासनकाल और विभाग का लेखा-जोखा मंत्री श्रवण कुमार ने जनता के सामने रखा. मंत्री ने प्रेस कांफ्रेस कर 15 साल में सरकार और उनके विभाग की उपलब्धियों की जानकारी देते हुए बताया कि  जल जीवन हरियाली योजना ने हरियाली को 9% से बढ़ाकर 19 % किया हरियाली को 33 % तक पहुंचाने का है. लक्ष्य 97 हजार पुल-पुलिया से ज्यादा का किया गया उद्घाटन.

मंत्री ने आगे कहा कि 1 करोड़ 25 लाख जॉब कार्ड मनरेगा के तहत बनाये गए. 12 करोड़ मानव दिवस का सृजन किया गया. जनता का सहयोग हमें विकास कार्यों में मिला है, और उम्मीद करते हैं कि आगे भी हमें ये सहयोग मिलता रहेगा.



शराब बंदी कर महात्मा गांधी के संकल्प को पूरा किया गया. गांधी जी बाल विवाह और सती प्रथा के सख्त विरोधी थे . दहेज प्रथा और बाल विवाह निषेध को लेकर कड़ा कानून बनाया गया. जनता का समर्थन प्राप्त करने के लिए मानव श्रृखंला बनायी गयी.

मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने महिलाओं को त्रिस्तरीय पंचायतों में 50 फीसदी का आरक्षण दिया, नगर निकायों में भी 50 फीसदी का आरक्षण दिया. आरक्षण देकर महिला सशक्तिकरण की दिशा में काम किया गया.

मनरेगा के अंतर्गत 13 लाख 2 हज़ार 795 नए जॉब कार्ड बनाये गए हैं. मनरेगा के माध्यम से केवल रोज़गार हीं नहीं बल्कि ग्रामीण क्षेत्रो में परिसम्पत्ति का भी काम करते हैं.

कृषि और मछली पालन के लिए 64 करोड़ 28 लाख खर्च किये गए. 6 हज़ार 992 पईंन , 27 हज़ार 829 कुएं, 60 हज़ार 127 चेक डैम और 8 हज़ार 370 अन्य जल संचय का निर्माण करवाया जा चुका है.