देश का अगला महामहिम कौन, फैसला चंद घंटों में

लाइव सिटीज डेस्क :  देश के सर्वोच्च पद पर कौन काबिज होगा. यह फैसला आज हो जाएगा. देश को आज नया राष्ट्रपति मिल जाएगा. आज शाम करीब 5 बजे यह तय हो जाएगा कि देश का 14वां राष्ट्रपति कौन होगा. भले ही एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद की जीत पक्की लग रही हो. लेकिन मीरा कुमार भी उन्हें जबरदस्त टक्कर दे सकती हैं. इसलिए यह मतगणना बहुत दिलचस्प होने वाला है. 

बता दें कि राष्ट्रपति चुनाव के लिए 17 जुलाई को मतदान हुआ था. 20 जुलाई को काउंटिंग की तिथि निर्धारित की गई है. सो, आज संसद के रूम नंबर 62 में होगी. लोकसभा के सेक्रेटरी जनरल अनूप मिश्रा के मुताबिक वोटों की गिनती सुबह 11:00 बजे से शुरू होगी और शाम लगभग 4:00 से 5:00 बजे के बीच नतीजे आने की उम्मीद है. राष्ट्रपति चुनाव के लिए अनूप मिश्रा ही रिटर्निंग ऑफिसर हैं.

मालूम हो कि सभी राज्यों से वोट के बैलेट बॉक्स संसद पहले ही पहुंच चुके हैं और संसद में कड़ी सुरक्षा में उसे रखा गया है. राष्ट्रपति चुनाव के लिए कुल 32 जगहों पर मतदान हुआ था. इनमें 29 राज्य, दिल्ली और पुडुचेरी समेत दो केंद्र शासित प्रदेश और संसद भवन शामिल है जहां पर राज्यसभा और लोकसभा के सांसदों ने मतदान किया. 

8 राउंड तक चलने वाली गिनती आज जब शुरू होगी तो सबसे पहले संसद भवन में डाले गए वोटों का बक्सा खुलेगा. उसके बाद राज्यों के वोटों की गिनती होगी. राज्यों का बक्सा अल्फाबेटिकल ऑर्डर पर खोला जाएगा. वोटों के गिनती चार अलग अलग टेबल पर होगी और गिनती के कुल 8 राउंड होंगे.

संसद के बाद सबसे पहले अरुणाचल प्रदेश, असम आंध्र प्रदेश और बिहार के वोटों की गिनती होगी. राष्ट्रपति के चुनाव में 99 प्रतिशत से भी ज्यादा मतदान हुआ था और संख्या के हिसाब से NDA के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद का जीतना तय माना जा रहा है जिनका मुकाबला विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार से है. भारत के अगले राष्ट्रपति के लिए 4083 विधायकों ने और 768 सांसदों ने वोट डाला था. राष्ट्रपति के चुनाव में एक सांसद के वोट का मूल्य 708 होता है जबकि विधायकों के वोट का मूल्य उनके राज्य पर निर्भर करता है.

बता दें कि राष्ट्रपति के चुनाव में लोकसभा और राज्यसभा के सांसद और विधान सभा के सदस्य मतदान करते हैं. एमएलसी यानी विधान परिषद के सदस्य राष्ट्रपति के चुनाव में मतदान नहीं करते.

यह भी पढ़ें-  मॉनसून सत्र में मिलेंगे देश को नये राष्ट्रपति व उपराष्ट्रपति, पीएम ने किसानों को किया नमन