मुंगेर के तारापुर में सीएम नीतीश ने की चुनावी सभा, गिनाई सरकार की उपलब्धियां, पार्टी प्रत्याशी मेवालाल चौधरी के लिए मांगा वोट

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: मुंगेर के तारापुर में जेडीयू अध्यक्ष व सीएम नीतीश कुमार ने चुनाव सभा को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने पार्टी प्रत्याशी मेवालाल चौधरी के लिए जनता से वोट करने की अपील की. साथ ही सरकार द्वारा किए गए कार्यों को गिनाने का काम किया.

सीएम नीतीश ने तारापुर की जनता को संबोधित करते हुए कहा कि 2005 से हमलोगों ने हर तबके के लिए काम किया है. कोई भी ऐसा क्षेत्र नहीं बचा जिसके विकास के लिए काम नहीं किया गया. शिक्षा, सड़क, स्वास्थ्य और लॉ एंड ऑर्डर के क्षेत्र में किया गया काम जमीन पर दिखता है.



जब हमारी सरकार बनी तो महिलाओं को सबल बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया. वर्ल्ड बैंक से ऋण लेकर जीविका समूह बनाया गया. स्वयं सहायता समूह का निर्माण किया गया. जिससे आज करोड़ों महिलाएं जुड़ी हुई हैं.

शुरूआत से ही महिलाओं के विकास के लिए हमारी सरकार ने काम किया. 2000 में जब उन लोगों ने पंचायत चुनाव कराया तो उस समय महिलाओं की सहभागिता कितनी थी?. लेकिन हम लोगों ने 50 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किया. जिसके परिणामस्वरूप महिलाएं आज मुख्य धारा में पुरूषों के साथ कदम से कदम मिलाकर चल रही है.

गरीब तबका को 2005 के पहले कौन पूछता था ?. लेकिन जब हमारी सरकार बनी तो गरीब तबका के उत्थान के लिए कई काम किए गए. केन्द्र और राज्य सरकार की ओर से  गरीबों के उत्थान के लिए कई योजनाएं चलायी जा रही है. केन्द्र सरकार की ओर से मुफ्त गैस चूल्हा देने की योजना, मुफ्त अनाज देने की योजना, और नवंबर महीने तक राज्य के सभी गरीबों को मुफ्त अनाज दिया जाएगा.

लेकिन कुछ लोग तो यूं हीं बोलते हैं. हमलोगों ने समाज सुधार का भी काम किया. महिलाओं की मांग पर शराब बंदी लागू किया गया. दहेज बंदी को लेकर भी जागरूकता कार्यक्रम चलाया गया. साइकिल योजना, पोशाक योजना लड़कियों की शिक्षा के लिए वरदान साबित हुआ. पहले लोग इस काम के लिए मेरी आलोचना करते थे, लेकिन जब गांवों में लड़कियां साइकिल चलाकर स्कूल जाने लगे तो वहीं लोग प्रशंसा करने लगे.

सीएम नीतीश ने कहा कि अब इंटर पास करने वाली महिलाओं को 25 हजार और ग्रेजुएट करने वाली महिलाओं को 50 हजार की राशि दी जाएगी. पर्यावरण के क्षेत्र में काम किया गया. यूएन की ओर से बिहार में पर्यावरण के क्षेत्र में किए गए कामों की चर्चा हो रही है. मेरी बातों को सुनकर विदेश के लोग प्रभावित हुए. लेकिन यहां के कुछ लोगों को मेरा काम नहीं दिख रहा है.

अपराध के आंकड़ें में बिहार का स्थान 23वां है. न्याय के साथ विकास करने का काम किया गया. अपराध करने वाले आज जेल जा रहे हैं, और आगे भी जेल जाएंगे. समाज में शांति और भाईचारा कायम करने का काम किया गया.