पटना से दिल्ली जानें वाले यात्रियों को रेलवे ने दिया है डबल तोहफा, जानिए क्या है…

लाइव सिटीज डेस्क : रेल से सफर करने वालों के लिए खुशखबरी है. बिहार से दिल्ली जाने वाले यात्रियों को दोहरी खुशी मिली है. एक तो यदि आप राजधानी एक्सप्रेस से पटना टू दिल्ली सफर करते हैं तो आप अब और भी जल्दी दिल्ली पहुंच जाएंगे. दरअसल, राजधानी एक्सप्रेस की गति अब और भी तेज कर दी गई है. वहीं दूसरी खुशी यह है कि हावड़ा से दिल्ली को जाने वाली दूरंतो एक्सप्रेस अब पटना होकर जाएगी.

बात राजधानी एक्सप्रेस की करें तो अब यह ट्रेन 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी. अब यह ट्रेन 12 घंटे से भी कम समय में ही दिल्ली से पटना पहुंच जाएगी. दिल्ली से यह पूर्व की भांति 17.15 बजे खुलकर सुबह 5.00 बजे पटना जंक्शन पहुंच जाएगी. जबकि पहले यह ट्रेन सुबह 5.30 बजे पटना जंक्शन पहुंचती थी. यह बदलाव नवंबर से शुरू हो जाएगा.  बता दें कि रेलवे ने पूर्व मध्य रेल से गुजरने वाली 44 एक्सप्रेस और इंटरसिटी ट्रेनों के समय सारिणी में बदलाव किया गया है.

एक नवंबर से ट्रेनों की टाइमिंग बदलने के साथ पटना को दूरंतो एक्सप्रेस की सौगात मिली है. हालांकि यात्रियों को अगले वर्ष नौ फरवरी से यह सुविधा मिलेगी. हावड़ा से नई दिल्ली जाने वाली 12273-74 दूरंतो एक्सप्रेस अब वाया गया नहीं वाया झाझा-पटना-मुगलसराय होकर चलेगी. हावड़ा से दिल्ली जाने के क्रम में यह 16.30 बजे पटना पहुंचेगी और दस मिनट रुकने के बाद 16.40 बजे रवाना हो जाएगी. उधर, नई दिल्ली से वापसी के समय यह रात में 12.50 बजे पटना जंक्शन पहुंचेगी.

इसके अलावा उत्तर रेलवे ने छह नई ट्रेनें चलाने का फैसला किया है. इसमें दिल्ली से चंडीगढ़ व लखनऊ के लिए तेजस और दिल्ली से इलाहाबाद व जम्मूतवी से सियालदह के बीच हमसफर ट्रेन चलेगी. वहीं, दिल्ली से दरभंगा और फिरोजपुर से बिलासपुर के बीच अंत्योदय एक्स. चलाने की तैयारी है.