अगर आपके पास भी है ये तो कर सकेंगे 1st एसी में मुफ्त सफर, वो भी जीवन भर

Rajdhani-Express11
फाइल फोटो

लाइव सिटीज डेस्क : भारतीय रेलवे ने 1 नवंबर से ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाव कर दिया है. कई ट्रेनों की स्पीड बढ़ा दी गई है. पटना से दिल्ली को जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस भी अब पहले की अपेक्षा कम समय में गंतव्य को पहुंचेगी. इन सबके अलावा भी रेलवे ने कुछ खास लोगों के लिए सफ़र को और भी सुहाना बना दिया है. सुहाना इसलिए क्योकि टिकट के लिये इतनी मारामारी के बीच भी अगर फर्स्ट एसी में मुफ्त यात्रा करने को मिल जाए तो इससे बेहतर सफ़र और क्या हो सकता है.

लेकिन इसके लिये आपको रेलवे का यह मानक पूरा करना होगा. इसके तहत आपको अशोक चक्र या कीर्ति चक्र का सम्मान होना चाहिए. तो ही आप फर्स्ट एसी में निशुल्क सफर कर सकेंगे. आपकी सीट तत्काल आरक्षित होगी. इस सुविधा की जानकारी देते हुए उत्तर मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी गौरव कृष्ण बंसल ने बताया कि अभी तक परमवीर चक्र और महावीर चक्र विजेता को किसी भी ट्रेन के फर्स्ट एसी में मुफ्त सफर की कीमत सुविधा दी जा रही थी. उसी क्रम में इस सुविधा का विस्तार किया गया है.

दरअसल इस सुविधा को लेकर काफी पहले ही पहल हुई थी लेकिन कागजी कार्यवाही पूरा करने में ये सुविधा लंबी खिंचती चली गई. अब रेलवे बोर्ड ने इस बाबत अपना आदेश उत्तर मध्य रेलवे, इलाहाबाद को भेजा है. ये आदेश अन्य जोन में भी पहुंच चुका है. देश की सभी बड़ी और प्रमुख ट्रेन इस सुविधा का हिस्सा हैं. चाहे वो सुपर श्रेणी की राजधानी एक्सप्रेस हो, शताब्दी एक्सप्रेस या दूरंतो एक्सप्रेस. यानी की छोटी बड़ी सभी ट्रेनों में सुविधा उपलब्ध होगी. सबसे खास बात ये है कि यह सुविधा जीवन भर के लिए है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*