अब ट्रेनों से आएगी खुशबू, नहीं रखना पड़ेगा नाक पर रुमाल

लाइव सिटीज डेस्क : अगर आप ट्रेन के डिब्बों, रेलवे के दफ्तरों, रेलवे के अस्पतालों में आने वाली अजीब सी दुर्गंध से परेशान होते हैं, तो जल्द ही आपको इस बदबू ने निजात मिल जाएगा. रेलमंत्री ने लोगों की इस परेशानी को खत्म करने की दिशा में कदम उठाया है. रेलमंत्री के इस फैसले से अब आपको ट्रेनों में आने वाली बदबू ने निजात मिल जाएगा.

रेल दफ्तर और ट्रेनें अब पाइन और लेमन ग्रास की तरह महकेंगे. नए रेल मंत्री पीयूष गोयल ने दफ्तरों और ट्रेनों में उठने वाली अजीब गंध पर आपत्ति जताई थी. इसके बाद रेलवे बोर्ड ने बदबू-कीटाणुनाशक बदलने का फैसला किया है।

5 अक्टूबर को जारी सर्कुलर में बोर्ड ने बताया कि रेल मंत्री ने हाल की बैठकों में कहा है कि रेलवे दफ्तरों और ट्रेनों में इस्तेमाल होने वाले फिनोलिक जैसे पदार्थ से अजीब बदबू आती है. उसकी जगह अच्छी गंध वाले कीटनाशक इस्तेमाल किए जाएं. सर्कुलर में सुझाव दिया गया है कि पाइन, लेमन ग्रास या अन्य अच्छी गंध वाले कीटनाशक पर विचार करना चाहिए.

सर्कुलर में कहा गया है, ‘रेल मंत्री ने 11 सितंबर और 3 अक्तूबर, 2017 को हुई बैठकों में इस बात पर बल दिया कि रेलवे कार्यालयों और ट्रेनों में फिलहाल फिनोलिक जैसे जिस कीटनाशक द्रव्य का इस्तेमाल किया जाता है. उससे अजीब बदबू आती है, ऐसे में उसके स्थान पर अच्छे गंध वाले कीटनाशकों का इस्तेमाल किया जाए.’

रेलमंत्री की आपत्ति के बाद रेलवे बोर्ड ने रेलवे परिसरों और ट्रेनों में पाइन या लेमन ग्रास जैसी खुशबू वाले कीटनाशकों के इस्तेमाल का आदेश दे दिया है. ताकि ट्रेनों के डिब्बों और रेलवे के दफ्तरों में आने वाली अजीब सी गंध से निजात मिल सके

यह भी पढ़ें-  ट्रेनों की बढ़ेगी रफ्तार, 160km की स्पीड से दौड़ेगी पटरी पर

करवाचौथ पर Lover को दें Princess Cut Diamond, चांद बिहारी ज्वैलर्स लाए हैं नया कलेक्शन

धनतेरस पर बेस्ट आॅफर दे रहे हैं हीरा-पन्ना ज्वैलर्स, Turkish जूलरी के साथ Gold Coin भी फ्री

स्मार्ट बनिए आ रही DIWALI में, अपने Love Bird को दीजिए Diamond Jewelry

PUJA का सबसे HOT OFFER, यहां कुछ भी खरीदें, मुफ्त में मिलेगा GOLD COIN

RING और EARRINGS की सबसे लेटेस्ट रेंज लीजिए चांद​ बिहारी ज्वैलर्स में, प्राइस 8000 से शुरू

 (लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)