Budget 2019: बजट में बढ़ सकती है आयकर छूट सीमा, किसानों को मिल सकती है राहत

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्कः आज यानी 1 फरवरी को सरकार अंतरिम बजट पेश कर रही है. चूंकि अगले कुछ महीनों में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं, इसलिए ये एक अंतरिम बजट है. आम शुक्रवार को पेश किये जाने वाले अंतरिम बजट में किसानों, मध्यम वर्ग और बेरोजगारों पर खास फोकस रहने की उम्मीद है. आयकर छूट की सीमा बढ़ायी जा सकती है. इसके अलावा किसानों के लिए राहत पैकेज, छोटे उद्यमियों को समर्थन और कुछ अन्य लोक लुभावन घोषणाएं कार्यवाहक वित्त मंत्री पीयूष गोयल के बजट का हिस्सा हो सकती हैं.

यह बजट केंद्र की राजग सरकार के मौजूदा कार्यकाल का छठा और अंतिम बजट होगा. हालांकि, यह अंतरिम बजट होगा, लेकिन उद्योग सूत्रों और विशेषज्ञों का कहना है कि गोयल इससे आगे बढ़ कर कुछ नयी घोषणाएं कर सकते हैं. 31 जनवरी से शुरू हुआ संसद का बजट सत्र 13 फरवरी तक चलेगा. नयी सरकार संभवत: जुलाई में पूर्ण बजट पेश करेगी.

किसानों को राहत के आसार : शुक्रवार की सुबह 11 बजे गोयल का बजट भाषण शुरू होगा. अंतरिम बजट में अगले वित्त वर्ष के चार महीने के खर्च के लिए संसद की अनुमति ली जायेगी. गोयल किसानों को राहत पहुंचाने के लिए प्रत्यक्ष नकदी अंतरण जैसी कोई योजना घोषित कर सकते हैं.

किसानों को राहत पैकेज पर 70 हजार करोड़ से लेकर एक लाख करोड़ रुपये तक की लागत आ सकती है. सरकार कृषि और ग्रामीण क्षेत्र की आय बढ़ाने के लिए उपायों की घोषणा कर सकती है. इसमें सर्वजनीन न्यूनतम आय (यूनिवर्सल बेसिक इनकम) योजना की घोषणा भी हो सकती है. वर्ष 2016- 17 के आर्थिक सर्वेक्षण में इसकी अवधारणा रखी गयी थी.

बाजार पर भी होगी नजर : सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन में पेश हो रहे बजट का असर शेयर बाजार पर भी देखने को मिल सकता है. बजट से पहले गुरुवार को बंबई शेयर बाजार के सेंसेक्स ने 665 अंक की छलांग लगायी. वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 10,800 अंक के स्तर के पार निकल गया.

About Md. Saheb Ali 5086 Articles
Md. Saheb Ali

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*