अब आप भी खोलिए खुद का पेट्रोल पंप, IOC दे रही है 25 हजार लोगों को मौका

Bharat bandh, Bharat Bandh protests, Bihar, Bharat Bandh, Bharat Bandh on Monday, 10th September Bharat Bandh, congress bharat band, bihar bharat band, भारत बंद, कांग्रेस, बिहार, मोदी सरकार, पेट्रोल , डीजल

लाइव सिटीज डेस्क : अक्सर पेट्रोल पंप से गुजरते हुए यह ख्याल आता है कि काश हमारा भी खुद का पेट्रोल पंप होता. तो अब समय आ गया है इस ख्वाब को हकीकत में बदल डालने का. अगर आप भी पेट्रोल पंप खोल कर कमाई करना चाहते है तो तैयार हो जाइए. देश की सबसे बड़ी तेल मार्केटिंग कंपनी इंडियन ऑयल अगले तीन साल में पेट्रोल पंप की संख्या को बढ़ाकर 52 हजार करने जा रही है. बस आपके पास अपनी या फिर किराये पर शहर या गांव में सड़क अथवा हाईवे किनारे जमीन होनी चाहिए.

पेट्रोल पंप खोलने के लिए पहली शर्त आवेदक का भारतीय नागरिक होना है. इसके साथ ही आवदेक ने कम से कम हाईस्कूल पास किया हो. इसके साथ ही उसकी उम्र कम से कम 21 साल और अधिकतम 55 साल होनी चाहिए. इसके साथ ही आवेदक के पास बैंक गारंटी भी होनी चाहिए. सबसे बड़ी बात यह है कि 25 हजार लोगों को पंप खोलने का मौका मिलने वाला है. इसका मतलब यह है कि लाखों लोगों के लिए रोजगार के दरवाजे भी खुलने वाले हैं.

फिर बढ़ गई पेट्रोल-डीजल की कीमत, 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 85.60 रुपए,जानें क्यों बढ़ रहे हैं दाम?

बता दें कि पूरे देश में इंडियन ऑयल के करीब 27 हजार पेट्रोल पंप हैं. अब तीन साल में कंपनी इनकी संख्या दोगुनी से ज्यादा करने का प्लान कर रही है. जमीन के होने के बाद आपको इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कम से कम 12 लाख रुपये का निवेश करना होगा. बड़े शहरों में यह निवेश 25 लाख तक जा सकता है. हालांकि इसमें जगह के हिसाब से खर्चा कम-ज्यादा हो सकता है.

पेट्रोल पंप का आवेदन करने के लिए आपको इंडियन ऑयल की वेबसाइट पर ही आवेदन करना होगा. इसके लिए कंपनी अखबारों में विज्ञापन देकर लोगों को सूचित करेगी। आपको सलाह है कि अब सभी तेल कंपनियां ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकार करती हैं. अन्य किसी भी तरह किए गए आवेदन को अस्वीकार या फिर रद्द किया जा सकता है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*