पटना : जनतांत्रिक विकास पार्टी ने मनाई कांशीराम जी की 13वीं पुणयतिथि

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : जनतांत्रिक विकास पार्टी के प्रदेश कार्यालय में आज बहुजन महानायक मान्यवर कांशीराम जी की 13वीं पुण्यतिथि मनाई गई. इस मौके पर राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अनिल कुमार की अगुवाई में पार्टी पदाधिकरियों द्वारा दीप प्रज्वलित कर उनको पुष्पांजलि व श्रद्धा-सुमन अर्पित किया गया.

इस मौके पर राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि मान्यवर कांशीराम जी ने देश में सर्वप्रथम सोशल इंजीनियरिंग के तहत दबे-कुचलों को मजबूत बनाने का कार्य किया. वहीं पार्टी ने इस मौके पर उनके विचारों का अनुसरण करने का भी संकल्प लिया.

सभी को करना चाहिए उनके विचारों का अनुसरण

मौके पर कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए अनिल कुमार ने कहा कि हम सभी को उनके विचारों का अनुसरण करने का संकल्प लेते हुए बहुजन समाज एवं दबे-कुचले, शोषित, वंचित समाज के लिए एकजुट होने की जरूरत है. इस दौरान प्रदेश अध्यक्ष संजय कुमार मंडल, प्रदेश उपाध्यक्ष बिंदेश्वरी सिंह, प्रदेश प्रवक्ता संजय मिश्रा, अमरजीत कुमार समेत अन्य लोगों ने श्रद्धा-सुमन अर्पित किया.

बता दें कि पिछड़े, दलितों और आदिवासियों को राजनीति में एक अहम स्थान दिलाने वाले कांशीराम डॉ. भीमराव अंबेडकर के बाद दलितों के सबसे बड़े नेता माने जाते हैं. बुधवार को उनकी 13वीं पुण्यतिथि है. 9 अक्टूबर 2006 को उनका निधन हुआ था.

दलित आंदोलन का बड़ा नाम हैं कांशीराम

दरअसल डॉ. भीमराव अंबेडकर के बाद, कांशीराम को दलित आंदोलन का दूसरा सबसे बड़ा नाम माना जाता है. बहुजन नायक या साहेब के नाम से मशहूर, कांशीराम ने 1984 में एक नए आंदोलन की शुरुआत की और उसे नाम दिया ‘बहुजन समाज पार्टी’. ये वो पार्टी बनी जिसने आगे चलकर चार बार भारत के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में सरकार बनाई. साथ ही कई बार केंद्र की सरकारों में अहम भूमिका निभाई.

बिहार में जेडीयू से सीनियर पार्टी है बीजेपी, अकेले दम पर बना सकती है सरकार