बिहार में जेईई एडवांस की परीक्षा आज, पटना के 25 सेंटरों पर परीक्षा आयोजित

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: देश भर में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2020 का आयोजन आज होगा. इस परीक्षा में करीब 1.60 लाख  से अधिक उम्मीदवार शामिल हुए हैं. इस परीक्षा को लेकर सभी तैयारियां कर ली गयीं हैं. कोरोना काल में परीक्षा आयोजित होने के कारण तमाम तरह के सावधानियों को ध्यान में रखा गया है. वहीं, बिहार के कुल 11 शहरों में जेईई एडवांस का सेंटर बनाया गया है. और राजधानी पटना में इसके लिए 25 सेंटर बनाये गए हैं.

यह परीक्षा दो पालियों में आयोजित की गयी है. पहली पाली की परीक्षा सुबह 9 बजे से शुरू हो चुकी है जो 12 बजे तक चलेगी और दूसरे पाली की परीक्षा दोपहर बाद 2:30 बजे से लेकर शाम 5:30 बजे तक चलेगी. कोरोना की स्थिति को देखते हुए जेईई एडवांस्ड परीक्षा केंद्र पिछले वर्ष 600 की तुलना में इस वर्ष (1000) काफी बढ़ा दिए गए हैं.



 नई गाइडलाइंस:
1. परीक्षार्थियों को परीक्षा हाल में नया मास्क दिया जाएगा.
2. परीक्षा केंद्र में एडमिट कार्ड, आईडी प्रूफ के साथ सिर्फ पानी की बोतल, हैंड सेनिटाइजर ले जाने की ही अनुमति होगी.
3. स्मार्ट या डिजिटल घड़ी, मोबाइल फोन, ब्लूटूथ डिवाइस, ईयरफोन, माइक्रोफोन, पेजर, हेल्थ बैंड सहित किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक गैजेट प्रतिभागी हॉल में नहीं ले जा पाएंगे.
4.परीक्षा केंद्र पर भीड़ न हो इसलिए अलग-अलग समय पर बुलाया गया है. अभ्यर्थियों को रिपोर्टिंग टाइम की जानकारी एसएमएस से दी गई है. एडमिट कार्ड पर भी इसकी डिटेल है.
5. सोशल डिस्टेंसिंग के साथ परीक्षा केंद्र में एंट्री करने के लिए यह जरूरी है. सुबह 9 बजे से होने वाले पेपर के लिए 7 बजे से रिपोर्टिंग शुरू होगी.
6. परीक्षार्थियों को एक-दूसरे से छह फीट की दूरी बनाकर रखनी होगी.