CM नीतीश ने दी हरिवंश को बधाई, जानिए – एक पत्रकार से पॉलिटिशियन बनने तक का सफर

politics national, deputy chairman elections, Rajya Sabha , Congress, Opposition, Hari prasad , NDA , Harivansh , News , National News

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्कः जदयू सांसद हरिवंश नारायण सिंह राज्‍यसभा के उप-सभापति बन गए हैं. राज्यसभा के उपसभापति चुनाव में एनडीए के उम्मीदवार पूर्व पत्रकार थे. एक अखबार के एडिटर रहे हरिवंश नारायण सिंह को जीत मिली. हरिवंश को 125 वोट मिले. हरिवंश नारायण सिंह के उपसभापति चुने जाने पर बिहार के मुख्यमंत्री और उनकी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार ने बधाई दी है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ट्वीट कर कहा है कि हरिवंश जी को राज्यसभा का उपसभापति चुने जाने पर हार्दिक बधाई और शुभकामना.

सीएम नीतीश ने दी बधाई

सीएम ने कहा कि हरिवंश जी कलम के धनी हैं. पत्रकारिता के क्षेत्र में इनका अमूल्य योगदान रहा है. सीएम ने राज्यसभा के उप सभापति के रूप में उन्हें मिली नई जिम्मेदारी के लिये हार्दिक शुभकामनाएं दी. बिहार के कई नेताओं और मंत्री ने भी हरिवंश को राज्यसभा के उपसभापति निर्वाचित होने पर हार्दिक बधाई दी है. हरिवंश ने अपने करियर की शुरूआत बैंक की नौकरी से की फिर वो पत्रकारिता से राजनीति में आये. हरिवंश जेपी और चंद्रशेखर के सान्निध्य में रहे थे.

पीएम मोदी ने की खूब तारीफ

राज्यसभा का डिप्टी चेयरमैन चुने जाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरिवंश नारायण सिंह को बधाई दी और तारीफ करते हुए इस बात का जिक्र किया कि कैसे बतौर पत्रकार उन्होंने माउंटन मैन दशरथ मांझी के संघर्ष की कहानी दुनिया को बताई. ये कहानी सामने आने के बाद बिहार के सीएम नीतीश कुमार इतने प्रभावित हुए थे कि उन्होंने दशरथ मांझी को पटना बुलाकर अपनी कुर्सी पर बिठाया था.

कौन हैं हरिवंश

हरिवंश का पूरा नाम हरिवंश नारायण सिंह है. यूपी के बलिया में हुआ हरिवंश का जन्म. तारीख थी 30 जून 1956. सिताब दियारा के राजपूत परिवार से है ताल्लुक रखते हैं. बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय से उच्च शिक्षा हासिल की. शुरुआती दिनों में बैंक में हिन्दी अधिकारी के रुप में काम कर चुके हैं.

रविवार मैगजीन से की पत्रकारिता की शुरुआत. 1989 में प्रभात खबर अखबार से जुड़े. काफी समय तक रहे प्रभात खबर के प्रधान संपादक.’मैंने दुनिया देखी’ नाम की किताब भी लिख चुके हैं हरिवंश. पत्रकारिता से राजनीति में आए हरिवंश. 2014 में जेडीयू कोटे से राज्यसभा सांसद बने.

About Md. Saheb Ali 4454 Articles
Md. Saheb Ali

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*