मुजफ्फरपुर में किसान चाची से मिले जेपी नड्डा, महिला किसानों ने साझा किए अनुभव

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : मुजफ्फरपुर जिले के आनंदपुर गांव में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने किसान चाची से मुलाकात की. किसान चाची के सात 50 अन्य महिला किसान भी मौजूद रही. सभी ने जेपी नड्डा से अपना अनुभव साझा किया. महिलाओं के अनुभव को बीजेपी अध्यक्ष ने बड़े ही गौर से सुना.

किसान चाची ने जेपी नड्डा से अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि शुरूआत में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा. लेकिन कठिन परिश्रम से सफलता मिलती चली गयी. खेती के साथ कुटीर उद्योग की शुरूआत की, शुरूआत में लोग इसे उपहास की नजर से देखते थे. लेकिन बाद में गांव की महिलाएं जुड़ती चली गयी.



किसान चाची ने जेपी नड्डा को कुटीर उद्योग में बनाए गए आचार को दिखाया. साथ ही अपने लंबे संघर्ष के सफर को साझा किया. बीजेपी अध्यक्ष ने भी किसान चाची समेत सभी 50 महिला किसानों की बातों को बड़े ही गौर से सुना. साथ ही सभी का हौसले को प्रशंसा की.   

किसान चाची को 2006 में किसान श्री सम्मान मिला. यहीं से किसान चाची नाम पड़ा. वाइब्रेंट गुजरात-2013 में आमंत्रित की गईं. तब मुख्यमंत्री रहे नरेंद्र मोदी ने उनका फूड प्रोसेसिंग मॉडल सरकारी वेबसाइट पर डाला. 2015 और 2016 में अमिताभ बच्चन ने केबीसी में बुलाया था.

आज किसान चाची के साथ 250 महिलाएं जुड़ी हैं, जो अचार-मुरब्बा तैयार करती हैं. अब वह साइकिल के बजाए स्कूटी से चलती हैं. उनके प्रोडक्ट विदेशों में निर्यात होते हैं