फाइलेरिया दिवस के अवसर पर कैमूर जिलाधिकारी नवदीप शुक्ला ने फाइलेरिया महाअभियान का किया उद्घाटन

लाइव सिटीज, कैमूर/भभुआ(ब्रजेश दुबे): जिलाधिकारी नवदीप शुक्ला के द्वारा फाइलेरिया दिवस के अवसर पर फायलेरिया मुक्त बनाने के लिए फलेरिया महा अभियान का उद्घाटन किया गया. इस अभियान के तहत 20 दिन तक जिले के प्रत्येक प्रखंड और प्रत्येक गांव में आशा दीदी के द्वारा टीम बनाकर लोगों को दबा दी जाएगी. इस मौके पर उपस्थित सभी पदाधिकारियों को जिलाधिकारी नवदीप शुक्ला के द्वारा जिले को फैलेरिया मुक्त बनाने का संकल्प दिया गया.

यह अभियान 20 सितंबर से 10 अक्टूबर तक चलेगा. जिसके तहत आशा दीदी घर घर जाकर लोगों को फाइलेरिया की दवा खिलाएगी. इस कार्यक्रम में दो प्रकार की दवा अल्बेंडाजोल एवं डीईसी की गोली का वितरण किया जाएग. जिसमें उम्र के अनुसार 2 से लेकर 5 वर्ष के लिए दोनों दवा में से एक एक गोली और 5 वर्ष से 14 वर्ष के ऊपर के लोगों के लिए अल्बेंडाजोल की एक गोली दी जाएगी. 15 वर्ष के ऊपर सभी लोगों के लिए अल्बेंडाजोल की एक गोली और डीइसी  की 3 गोली देना.

इस संबंध में जिलाधिकारी ने बताया कि फैलेरिया महाअभियान को लेकर 836 दल एवं 76 पर्यवेक्षक लगाए गए हैं. सभी प्रखंडों में मेडिकल विभाग की टीम भी इसकी देखरेख एवं निगरानी करेगी. बताते चलें कि फाइलेरिया हाथीपांव एक भयावह बीमारी है जिसकी वजह से लोग सावधानी के अभाव में अपंग हो सकते हैं. यह बीमारी बहुत ही खतरनाक बीमारी है जिसे देखते हुए सरकार की इस बीमारी से मुक्ति के लिए विशेष अभियान चलाकर दवा का वितरण किया जाता है. यह  बीमारी  मच्छरों के काटने से होती है जो सावधानी नहीं बरतने पर काफी भयावह रूप ले लेती है.