जानिए ‘SUPER 30’ के आनंद कुमार से, आपका बच्चा भी जरूर पास करेगा IIT

लाइव सिटीज डेस्क : IIT में दाखिला लेना आज हर छात्र का सपना होता है. लेकिन चुनिंदा छात्र ही इस सपने को  साकार कर पाते हैं. लेकिन बिहार में एक ऐसा भी संस्थान है जिसके सभी बच्चे हर साल IIT एंट्रेंस पास कर जाते हैं. वह है दुनिया का सबसे चर्चित इंस्टीट्यूट ‘सुपर30’ जिसके फाउंडर हैं आनंद कुमार. कई इंटरनेशनल अवार्ड से सम्मानित ‘सुपर30’ फेम आनंद कुमार आज #लाइवसिटीज के पटना ऑफिस में आये. उन्होंने इंटरव्यू के दौरान कई महत्वपूर्ण बातें साझा कीं. छात्र IIT में कैसे सफल हों, आनंद कुमार ने इसका भी मंत्र आज दिया. आनंद कुमार हाल ही में सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के साथ KBC में भी दिखे थे. साथ ही अब उनकी फिल्म ‘सुपर 30’ भी जल्द ही आने वाली है जिसमें आनंद कुमार का किरदार सुपरस्टार ऋतिक रोशन निभा रहे हैं.

आइये साझा करते हैं शिक्षा जगत के सुपर स्टार और गरीब छात्रों के हीरो आनंद कुमार के साथ बातचीत के खास अंश- पूरा इंटरव्यू आप लाइव सिटीज के यूट्यूब चैनल  पर देख सकते हैं, या इस लिंक पर भी देख सकते हैं.

स्टूडेंट के लिए दिया ‘सुपर’ टिप्स
इंटरव्यू के दौरान आनंद कुमार ने छात्रों की समस्या पर बातें कीं. उन्होंने बताया कि कैसे छात्र सफलता की सीढ़ी चढ़ें. आनंद कुमार ने कहा कि पढ़ाई बोरिंग नहीं, इंटरेस्टिंग होनी चाहिए. हमेशा एक खास तरीके से अगर टॉपिक को समझने की कोशिश की जाए तो पढाई मजेदार हो जाती है. उन्होंने बोर्ड परीक्षा दे रहे छात्रों को भी संदेश दिया. आनंद कुमार ने कहा कि छात्रों को प्रेशर बिलकुल नहीं लेना चाहिए. प्लानिंग के साथ तैयारी करें. संघर्ष जीवन में लगा रहता है, इसलिए दुःख से प्रेम करना चाहिए. और जीवन में आगे बढ़ते रहना चाहिए. इस दौरान उन्होंने अपने सभी छात्रों की जमकर तारीफ़ की.  आनंद कुमार ने छात्रों को संघर्ष से लड़ते रहने की अपील की. उदहारण के तौर पर आनंद कुमार ने अपने 5 छात्रों को भी याद किया. जिनमें अभिषेक, अनूप, संतोष, प्रज्ञा और शिवांगी गुप्ता का नाम लिया, जो बेहद ही गरीब परिवार से ताल्लुक रखते थे. और आज ‘सुपर30’ के जरिये सफलता की सीढ़ी चढ़कर देश-विदेश में  परचम लहरा रहे हैं.

ऐसे शुरू हुआ ‘SUPER30’
आनंद कुमार बताते हैं कि ‘सुपर 30’ का सफ़र शुरू होने के पीछे भी एक संघर्ष की ही कहानी है. उन्होंने पुराने दिनों को याद करते हुए बताया कि एक अभिषेक नाम का लड़का जो बेहद गरीब परिवार से आता था. वह उनसे पढ़ने आया था. लेकिन फीस देने में असमर्थ था. 500 रुपये की फीस के लिए भी उसे काफी मशक्कत करनी पड़ी थी. फिर भी आनंद कुमार ने उसे पढ़ा कर IIT की सफलता का स्वाद चखाया. यहीं से आनंद कुमार ने ‘सुपर30’ का संकल्प लिया. उन्होंने निर्णय किया कि वे शोषित, वंचित और असहाय छात्रों को भी उंची उड़ान भरने का सपना दिखाएंगे. और फिर आनंद कुमार का यह सफ़र चल पड़ा. उन्होंने इस दौरान अपने भाई की भूमिका को भी याद किया. इस तारीख को रिलीज हो रही है आनंद कुमार पर बनी फिल्म, ऋतिक रोशन हैं हीरो 

फिल्म ‘SUPER 30’ पर भी की बातें
आनंद कुमार ने इस दौरान अपनी फिल्म सुपर 30 पर भी चर्चा की. उन्होंने कहा कि मुझे इस फिल्म के लिए कई स्टार्स ने संपर्क किया. मेरे जीवन से प्रभावित होकर कई बड़े स्टार ने मुझे मेरी बायोपिक के लिए कांटेक्ट किया. लेकिन जो जज्बा ऋतिक रोशन में दिखा वो कहीं और नहीं. उन्होंने कहा कि वे ऋतिक रोशन से काफी प्रभावित हुए. वे बिलकुल हमारे ही तरह के इंसान हैं. आनंद कुमार ने बताया कि जब ऋतिक रोशन से मुलाकात हुई तो वह हमें काफी जमीनी इंसान लगे. वे हमारे सुपर 30 से काफी प्रभावित दिखे. उन्होंने मेरी भूमिका के लिए पूरी तरह से खुद को ढाल लिया है. जल्द ही यह फिल्म देखने को मिलेगी. साथ ही उन्होंने अमिताभ बच्चन के साथ KBC शो को भी याद किया. उन्होंने बताया कि अमिताभ बच्चन के साथ भी बहुत शानदार समय बीता. आनंद कुमार ने बताया कि अमिताभ बच्चन भी हमारे सुपर 30 से बेहद प्रभावित दिखे. Super 30 पर बनी फिल्म में आनंद कुमार की वाइफ का रोल करेंगी ये एक्ट्रेस

संघर्ष भरा रहा आनंद कुमार का सफ़र
आनंद कुमार ने बताया कि उनका जीवन संघर्ष से भरा रहा है. उन्होंने बहुत गरीबी देखी. आनंद कुमार को कैंब्रिज जैसे इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी में भी पढने का मौका मिला था लेकिन पिताजी के देहांत और आर्थिक तंगी की वजह से वे नहीं जा सके थे. उनका सपना तो टूट गया लेकिन इसके बाद उन्होंने दूसरों के सपनों को टूटने से बचाने का संकल्प ले लिया. बाद में उन्होंने गरीब छात्रों को पढ़ाना शुरू किया. यहीं से आनंद कुमार के शिखर पर पहुँचने की बीज पड़ गई थी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*