अब मिस्ड कॉल से घर बैठे जानिए पेट्रोल-डीजल की नई दरें

लाइव सिटीज डेस्क : पेट्रोल डीजल की कीमतों में रोज बदलाव के नियम से लोगों की मुश्किलें बढ़ गईं हैं. इसको ध्यान में रखते हुए अब तेल कंपनियां कुछ ऐसी व्यवस्था करने जा रही है जिससे ग्राहकों को घर बैठे अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की बदली गई दरें मालूम हो जाएंगी. इसके लिए कंपनियां अब एक मोबाइल नंबर जारी करेंगी. जिस पर मिस्ड काल देते ही नई दरें आपके मोबाइल के इनबॉक्स में होंगी. 

देश की सबसे बड़ी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसीएल) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि हम जल्द ही एक नंबर जारी करेंगे जिस पर मिस्ड कॉल देने से आपके शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत का एसएमएस आपके मोबाइल फोन पर आ जाएंगी. उन्होंने कहा कि इसके अलावा पेट्रोल पंपों पर डिस्प्ले बोर्ड  भी लगाये जाएंगे जिन पर ‘आज की कीमत’ उपलब्ध होगी.



अधिकारी के अनुसार आईओसीएल की वेबसाइट पर आधी रात से पहले ही अगले दिन के लिए नई दरें अपलोड कर दी जाएगी और मीडिया के जरिये भी लोगों को पेट्रोल-डीजल की नई कीमतों के बारे में अपडेट रखा जाएगा.

अधिकारी ने बताया कि पेट्रोल-डीजल की दरें तय करने का फार्मूला पुराना ही रहेगा. फर्क सिर्फ इतना ही होगा कि इसको लेकर समीक्षा हर दिन होगी और कीमत 15 दिन की बजाय एक दिन के लिए तय की जाएगी.

तेल कंपनियों द्वारा ग्राहकों को यह सुविधा देने से उनके मन में संशय की स्थिति ख़त्म हो जाएगी. उन्हें पहले से पता होगा कि आज की तय की गई दरें उनके लिए अनुकूल है या नहीं. वो उसी तरह से टंकी फुल कराने का प्लानिंग कर सकेंगे.

यह भी पढ़ें-  पंप पर लगी कतार से हैं परेशान तो घर पर मंगवा लें पेट्रोल-डीजल