राष्ट्रपति चुनाव : विपक्षी दलों की हुई अहम बैठक, लालू बोले- एकजुट है विपक्ष

लाइव सिटीज डेस्क : राष्ट्रपति चुनाव को लेकर सरगर्मी तेज हो गई है. सत्तापक्ष और विपक्ष ने राष्ट्रपति के नाम पर अपने पत्ते नहीं खोले हैं. इसी सिलसिले में राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद दिल्ली पहुंचे.  दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी द्वारा बुलाई गई विपक्षी दलों की बैठक में लालू प्रसाद शामिल हुए. बैठक में राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार कौन हो इस पर विचार किया गया. मुलाकात के बाद उन्होंने मीडिया से कहा कि सारा विपक्ष एकजुट है. और जल्द ही विपक्ष से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के नाम का चयन कर लिया जाएगा.   

बता दें कि राष्ट्रपति चुनाव को लेकर विपक्षी दलों के नेताओं ने संसद भवन में एक बैठक की. इस बैठक में कांग्रेस, आरजेडी, एनसीपी, टीएमसी, जेडीएस, जेडीयू, बीएसपी, सपा के नेता मौजूद रहे. विपक्ष के 10 सदस्यीय उप-समूह ने यह बैठक की. उप-समूह की ये पहली बैठक थी. इस बैठक के बाद गुलाम नबी आजाद ने कहा कि राष्ट्रपति के नाम पर अभी कोई चर्चा नहीं हुई है.

इधर, NDA ने भी राष्ट्रपति चुनाव की रणनीति को लेकर कोर ग्रुप की बुधवार को बैठक की. इस बैठक में वेंकैया नायडू और राजनाथ सिंह ने राष्ट्रपति चुनाव के बारे में पीएम नरेंद्र मोदी को ब्रीफ किया. इससे पहले पार्टी अध्‍यक्ष अमित शाह ने वेंकैया नायडू, राजनाथ सिंह और अरुण जेटली के नेतृत्‍व में तीन सदस्‍यीय मंत्रिस्‍तरीय समिति का गठन किया. कमेटी के तीन सदस्य केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एम.वेंकैया नायडू तथा केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली हैं.

राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार पर सर्वसम्मति बनाने के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) द्वारा गठित तीन सदस्यीय कमेटी यहां शुक्रवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात करेगी. सूत्रों ने कहा कि इसके बाद भाजपा की कमेटी मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के महासचिव सीताराम येचुरी के साथ बैठक करेगी. बता दें कि राष्ट्रपति चुनाव 17 जुलाई को होगा और मतगणना 20 जुलाई को होगी. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है.

यह भी पढ़ें- राष्ट्रपति चुनाव पर विपक्ष की चर्चा, सोनिया के साथ दिखे लालू-अखिलेश-मायावती-येचुरी