Jharkhand Lockdown : झारखंड में एक सप्ताह का लगा ‘लॉकडाउन’, नाम दिया स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा सप्‍ताह; जानें क्या है टाइमिंग

लाइव सिटीज, पटना : बिहार की तरह झारखंड में भी कोरोना की दूसरी लहर बेकाबू हो गई है. इस बार कोरोना आम-अवाम के साथ वीआइपी लोगों को भी अपनी चपेट में ले रहा है. यहां तक कि झारखंड की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू भी कोरोना पॉजिटिव होकर आइसोलेट हो गई हैं. कोरोना से कई सरकारीकर्मी अपनी जान गंवा चुके हैं. इसे देखते हुए झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन टाइम टू टाइम लॉकडाउन टाइप की पाबंदियां लगा रहे हैं. आज मंगलवार को फिर हेमंत सोरेन की ओर से बड़ी घोषणा की गई है.

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की ओर से जारी वीडियो संदेश के अनुसार, झारखंड में 22 अप्रैल से 29 अप्रैल तक एक सप्‍ताह के लिए स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह की घोषणा की गई है. इसके तहत 22 अप्रैल को सुबह छह बजे से 29 अप्रैल सुबह छह बजे तक कई पाबंदियां लगाई गई हैं. प्रशासनिक सूत्रों की मानें तो भले ही इसका नाम ‘स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह’ दिया गया है, लेकिन यह किसी भी स्थिति में लॉकडाउन से कम नहीं होगा.

इसके पहले मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने आज मुख्‍य सचिव समेत वरीय अधिकारियों के साथ बैठक के बाद यह अहम फैसला लिया. इसके बाद वीडियो जारी किया गया. बता दें कि दो दिन पहले रविवार को भी हेमंत सोरेन ने वीडियो जारी कर कई पाबंदियां लगाई थीं. बाकी जो पाबंदियां बची थीं, वे 22 अप्रैल से लागू हो जाएंगी. हेमंत सोरेन ने कहा कि राज्य में करोना घातक रूप ले चुका है. ऐसे में लोग खुद को पूरी तरह से सुरक्षित रखें और यह मानकर चलें कि अगला व्यक्ति संक्रमित है. अगर हालात नहीं सुधरे तो आगे बहुत मुश्किलें पैदा हो सकती हैं. वर्तमान दौर में नौजवान, बुजुर्ग, बच्चे सभी इस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं, इसलिए बेहद सतर्क रहने की जरूरत है.