लोकसभा चुनाव : नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में वोटिंग समाप्त, चार बजे तक 48.75 प्रतिशत मतदान

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण के लिए आज सुबह सात बजे से वोटिंग शुरू हो चुकी है. बिहार में पहले चरण में कुल चार लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहे हैं. बिहार में नवादा, जमुई औरंगाबाद और गया लोकसभा सीट पर मतदान हो रहे हैं. जबकि नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में वोटिंग खत्म हो गई है.

बिहार के चार जिलों में सुबह 4 बजे तक 48.74  फीसदी वोटिंग हुआ. जिसमें गया 46 फीसदी, नवादा 47 फीसदी, जमुई 53.35 फीसदी और औरंगाबाद 48.75 फीसदी  मतदान हुए हैं. सभी मतदान केंद्रों पर सुबह से ही लोग लाइन में खड़े होते दिखे. कई दिवयांग वोटर भी बूथ पर पहुंचकर अपना मताधिकार का प्रयोग कर रहे है.

बिहार में 4 बजे तक मतदान

  • औरंगाबाद में 48.56 फीसदी
  • गया में 46 फीसदी
  • नवादा में 47 फीसदी
  • जमुई में 53.35 फीसदी

गया के शेरघाटी, बाराचट्टी में वोटिंग खत्म. नवादा के रजौली और गोविंदपुर में वोटिंग खत्म. जमुई के तारापुर, सिकंदरा, जमुई शहर, झांझा, चकाई में भी वोटिंग खत्म.

दरअसल, अभी तक बिहार के चारों जिलों में शांतिपूर्ण मतदान होने की खबर आ रही है. बिहार के दो से तीन जिलों में कुछ छिटपुट की घटनाएं हुई है. गया और नवादा में कुछ उपद्रवी लोगों ने बूथ पर हंगामा भी किया है. गया में केन बम भी मिला है जिसे पुलिस समय रहते डिफ्यूज कर दिया है. वोटिंग खत्म होने में करीब-करीब अभी दो घंटे का समय बचा है.

कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान 

इस लोकसभा चुनाव में बिहार की सभी चारों सीटों पर अहम मुकाबला महागठबंधन और एनडीए गठबंधन के बीच है. चारों सीट पर कुल 44 कैंडिडेट अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. औरंगाबाद में 9, गया में 13, नवादा में 13 और जमुई में 9 कैंडिडेट है. कुल मिलाकर पहले चरण की चार सीटों पर करीब 60 लाख की जनसंख्या वाली आबादी है. कुल 7,486 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं. चुनाव के दौरान 45 हजार मतदान कर्मी तैनात किए गए हैं. वहीं नवादा में विधानसभा सीट पर उपचुनाव भी हो रहा है. जिसके लिए भी वोटिंग जारी है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*