लोकसभा चुनाव: गया में बूथ के बाहर मिला बम, कई जगहों पर खराब मिला EVM

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण के लिए आज सुबह सात बजे से वोटिंग शुरू हो चुकी है. बिहार में पहले चरण में कुल चार लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहे हैं. बिहार में नवादा, औरंगाबाद, जमुई और गया लोकसभा सीट पर मतदान हो रहे हैं. चारों सीटों पर सुबह सात बजे से ही मतदाता वोटिंग के लिए जुट रहे हैं. इसके साथ ही साथ वोटरों में वोटिंग को लेकर उत्साह देखने को मिल रहा है. इस बीच गया से एक बड़ी खबर मिल रही है. गया में बूथ के बाहर बम मिला है. बम मिलने से वहां पर हड़कंप मच गया.

गया के डुमरिया स्थित अरबन सलैया बूथ के बाहर एक केन बम मिलने से हड़कंप मच गया है. लेकिन बम को डिफ्यूज कर दिया गया है. इस बूथ पर वोटिंग अभी तक शुरू नहीं हो सकी है. यह बूथ नक्‍सली क्षेत्र में है. इससे पहले बुधवार को भी सीआरपीएफ के कोबरा जवानों ने डुमरिया में ही एक बूथ के पास नक्सलियों द्वारा प्‍लांट किए दो आइईडी और एक देसी बम को बरामद कर डिफ्यूज किए थे. सुबह सात बजे सभी सीटों के लिए मतदान शुरू हो चुका है. इसके लिए बूथों पर पहले से ही कतार लग चुकी थी. अब लोगों का धीरे-धीरे ये कतारें लंबी होंगी.

औरंगाबाद लोकसभा के टिकारी विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत मतदान केंद्र संख्या 283 पर मतदान के लिए वोटरों की कतार अभी से लंबी हो गई है. नवादा के न्यू एरिया बूथ 257,258 और 359 पर भी बूथों पर मतदान के लिए मतदाताओं की संख्‍या बढ़ गई है. हालांकि,नवादा के बरबीघा पिंक बूथ पर सुबह सात बजे तक एक भी वोटर को नहीं देखा गया. मतदान शुरू होने के पहले घंटे में कई जगह पोलिंग शुरू नहीं हो सकी थी. नवादा लोकसभा के बरबीघा विधानसभा बूथ संख्या 51 पर ईवीएम में तकनीकी गड़बड़ी के कारण मतदान शुरू नहीं हो सका था. जमुई के बूथ नंबर 214 पर भी ईवीएम मशीन खराब मिली. चकाई मतदान केंद्र संख्या 22 पर कंट्रोल यूनिट खराब रहने के कारण मॉक पोल नहीं हो सका.

इन जगहों पर ईवीएम खराब

औरंगाबाद में बूथ संख्या 175 पर ईवीएम खराब

शेखपुरा में बूथ संख्या 221 पर ईवीएम खराब

रजौली में बूथ संख्या 248 पर ईवीएम खराब

जमुई में बूथ संख्या 204 और 205 पर ईवीएम खराब है. इसके अलावा अन्य जगहों पर भी ईवीएम खराब हुई है. जिस वजह से मतदान में देरी हो रही है.

औरंगाबाद के जिलाधिकारी ने कहा कि सुरक्षा के मुकम्‍मल इंतजाम के बीच वोटिंग हो रही है. अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी संजय सिंह ने बताया कि सुरक्षा के मुकम्मल इंतजाम किए गए हैं. बूथों पर सीपीएफ (सेंट्रल पुलिस फोर्स) बीएमपी और पुलिस की तैनाती सुनिश्चित की गई है. नक्सलियों पर नकेल कसने के लिए दो हेलीकॉप्टर को निगरानी में लगाया गया है. इसके अलावा एक एयर एंबुलेंस को भी तैनात किया गया है. चुनाव आयोग ने निष्पक्ष, शांतिपूर्ण और सही मतदान के लिए तैयारियां पूरी कर ली है.

चिराग पासवान, जीतनराम मांझी हैं प्रमुख उम्मीदवार

पहले चरण में किस्मत आजमाने वाले दिग्गजों में गया सीट पर राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के विजय मांझी और महागठबंधन के उम्मीदवार व पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी हैं. जबकि, औरंगाबाद में निवर्तमान सांसद व भारतीय जनता पार्टी (BJP) प्रत्याशी सुशील सिंह और महागठबंधन के घटक दल हिंदुस्‍तानी अवाम मोर्चा (HAM) के प्रत्याशी उपेंद्र प्रसाद हैं. नवादा सीट पर एनडीए की ओर से सूरजभान सिंह के भाई व लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) प्रत्याशी चंदन कुमार हैं. जबकि, महागठबंधन उम्मीदवार के रूप में राष्‍टीय जनता दल (RJD) के पूर्व विधायक राजबल्लभ यादव की पत्नी विभा देवी हैं. जमुई लोकसभा सीट पर महागठबंधन प्रत्याशी के रूप में राष्‍टीय लोक समता पार्टी (RLSP) से भूदेव चौधरी और एनडीए प्रत्याशी के रूप में एलजेपी के चिराग पासवान एक बार फिर किस्मत आजमा रहे हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*