लोकसभा चुनाव: बिहार के अति संवेदनशील इलाकों में इस बार ज्यादा मतदान

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण के लिए गुरुवार को वोटिंग हुई. बिहार में पहले चरण में कुल चार लोकसभा सीटों पर मतदान हुए. बिहार में नवादा, औरंगाबाद, जमुई और गया लोकसभा सीट पर मतदान हुए. चारों सीटों पर मतदाता वोटिंग के लिए जुटे रहे. इसके साथ ही साथ वोटरों में वोटिंग को लेकर उत्साह देखने को मिला. बिहार के अति संवेदनशील इलाकों में पिछले बार से ज्यादा मतदान हुआ है. करीब चारों सीटों पर लगभग 50 फीसदी बूथ अति संवेदनशील थे.

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में बिहार की चारों सीटों पर मतदान बिना किसी हिंसा के संपन्न हो गया. बता दें कि पहले चरण में गया, औरंगाबाद, नवादा और जमुई में मतदान किया गया. इन चारों सीट के लगभग 50 प्रतिशत बूथ अति संवेदनशील थे. बिहार इन चार जिलों में कई छिटपुट घटनाएं भी हुई. लेकिन मिलाजुला कर मतदान ठीक रहा.

बिहार की सभी चारों लोकसभा सीटों पर मतदान का औसत 53.06 प्रतिशत रहा. जमुई में वोटिंग का प्रतिशत 54 रहा है. वहीं शाम 6 बजे तक औरंगाबाद में 49.85 प्रतिशत, गया में 56 प्रतिशत, नवादा में 52.50 प्रतिशत रहा. वहीं नवादा विधानसभा उपचुनाव में 52 प्रतिशत मत डाले गए. बता दें कि इस बार गया, जमुई और नवादा में मतदान प्रतिशत पिछले वर्ष के मुकाबले बढ़ गए हैं. जबकि नवादा में बीते चुनाव से 2 प्रतिशत कम वोटिंग हुई है.

बिहार में दूसरे चरण में 18 अप्रैल को चुनाव होने है. बिहार के जिन जिलों मे दूसरे चरण में चुनाव होने है वो किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भगलपुर और बांका है. पूरे देश में मतगणना 23 मई को होना है.

बिहार में लोकसभा चुनाव 

पहला चरण – 11 अप्रैल : औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई.
दूसरा चरण – 18 अप्रैल : किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भगलपुर और बांका.
तीसरा चरण – 23 अप्रैल : झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया.
चौथा चरण – 29 अप्रैल : दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय और मुंगेर.
पांचवा चरण – 6 मई : सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण और हाजीपुर.
छठा चरण – 12 मई : बाल्मीकि नगर , पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, शिवहर ,वैशाली, महाराजगंज, सिवान और गोपालगंज.
सातवां चरण – 19 मई : नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, जहानाबाद और काराकाट.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*