गिनीज बुक में दर्ज होने जा रहा है मधुबनी का रेलवे स्टेशन!

लाइव सिटीज डेस्क : बिहार में जब भी मधुबनी का नाम आता है तो वहां की मीठी बोली मैथिली और दुनिया में स्थापित मिथिला पेंटिंग का नाम सबसे पहले जुबान पर आता है. मधुबनी एक बार फिर से चर्चा में है. मिथिला पेंटिंग इस बार मधुबनी को एक बार फिर दुनिया में सबसे आगे खड़ा करने जा रहा है.

दरअसल, पूर्व मध्य रेलवे के मधुबनी स्टेशन का नाम जल्द ही गिनीज बुक में दर्ज हो सकता है. इसके लिए यहां दीवारों पर करीब 8000 से अधिक वर्ग फुट में मिथिला पेंटिंग उकेरी जा रही है. किसी भी लोक चित्रकला क्षेत्र में इतने बड़े एरिया में पूरे वर्ल्ड में एक रिकॉर्ड हो सकता है.

इस पेंटिंग को बनाने के लिए मधुबनी रेलवे स्टेशन पर इन दिनों एक सौ से ज्यादा कलाकार दिन-रात जुटे हुए हैं. मधुबनी स्टेशन को पूरी तरह मिथिला पेंटिंग्स से संवारा जा रहा है. अब यहां उतरने वाले यात्रियों को चहुंओर बनी विविध कलाकृतियों को देख यहां की प्राचीन कला- संस्कृति से रूबरू होने का सौभाग्य मिलेगा. 

बता दें कि बीते दो अक्तूबर को पूर्व-रेलवे समस्तीपुर के मंडल रेल प्रबंधक आरके जैन ने यहां रेलवे स्टेशन परिसर की दीवालों पर मधुबनी पेटिंग बनाने के कार्य का विधिवत शुभारंभ किया था. अब एक सौ से अधिक कलाकार इसमें जुटे हैं. 

कलाकारों को पेंट सहित अन्य संसाधन रेलवे द्वारा मुहैया कराए जा रहे हैं। तेजी से चल रहे पेंटिंग्स कार्य पूरा होने के साथ ही शीघ्र ही मधुबनी पेंटिंग्स का मॉडल बन चुके स्टेशन का लोकार्पण किया जाएगा। पेंटिंग्स कार्य पूरा होने के बाद देश का यह पहला स्टेशन होगा जो पूरी तरह मिथिला पेंटिंग्स से सजा होगा. 

यह भी पढ़ें-

एयरफोर्स डे से पहले बड़ा हादसा, वायुसेना का हेलिकॉप्टर क्रैश, 6 की मौत
स्मार्ट बनिए आ रही DIWALI में, अपने Love Bird को दीजिए Diamond Jewelry
RING और EARRINGS की सबसे लेटेस्ट रेंज लीजिए चांद​ बिहारी ज्वैलर्स में, प्राइस 8000 से शुरू
PUJA का सबसे HOT OFFER, यहां कुछ भी खरीदें, मुफ्त में मिलेगा GOLD COIN
मौका है : AIIMS के पास 6 लाख में मिलेगा प्लॉट, घर बनाने को PM से 2.67 लाख मिलेगी ​सब्सिडी

(लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)