चुनाव नहीं लड़ सकते हैं मधुकोड़ा, दिल्ली हाईकोर्ट ने याचिका किया खारिज

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : झारखंड के पूर्व सीएम मधुकोड़ा की मुश्किलें कम नहीं हो रही हैं. दिल्ली हाईकोर्ट ने मधुकोड़ा की याचिका को खारिज कर दिया हैं, जिसमें उन्होंने दोषिसिद्धी आदेश पर रोक लगाने की मांग की थी. दिल्ली हाईकोर्ट साफ शब्दों में कहा कि जबतक वो निर्दोष नहीं साबित हो जाते तबतक किसी भी सार्वजनिक पद के लिए चुनाव लड़ने की अनुमित नहीं दी जा सकती हैं.

हाईकोर्ट ने अपने आदेश में कहा है कि निर्दोष साबित होने तक मधुकोड़ा किसी भी सार्वजनिक पद के लिए चुनाव नहीं लड़ सकते है. जज विभु बाखरू ने यह भी कहा कि अपराध से जुड़े व्यक्तियों को सार्वजनिक पदों के लिए चुनाव लड़ने से अयोग्य घोषित किया जाना चाहिए.

बता दे कि मधुकोड़ा 2019 में झारखंड विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए निचली अदालत के दोषसिद्धी पर रोक लगाने को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर की गयी थी. मामले पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने 19 मार्च को फैसला सुरक्षित रख लिया था.

पूरे मामले की बात करे तो निचली अदालत ने मधुकोड़ा को झारखंड में कोयला ब्लॉकों आवंटन में भ्रष्टाचार और षडयंत्र का दोषी पाया था. 2017 में कोयला ब्लॉकों के कोलकत्ता स्थित कंपनी विनि आयरन एंड स्टील उद्योग लिमिटेड को आवंटन में जमकर भ्रष्ट्राचार करने का दोषी पाया था.