महामुकाबला : भारत की फिर से ‘विराट’ जीत, पाक को 124 रनों से धोया

लाइव सिटीज डेस्क :  चैंपियंस ट्रॉफी के चौथे मैच में भारत ने पाकिस्तान को 124 रन से हरा दिया है. 289 रन के टारगेट का पीछा करते हुए पाकिस्तान की टीम 33.4 ओवर में 164 रन ही बना सकी. आखिरी बैट्समैन खेलने ही नहीं आया. जिसके बाद भारत ने ये मैच जीत लिया.

भारत की ओर उमेश यादव ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए. इससे पहले भारत ने 48 ओवर में 319/3 रन बनाए थे. मैच में बार-बार हुई बारिश के बाद पाकिस्तान को 41 ओवर में 289 रन का रिवाइज्ड टारगेट दिया गया था.

इससे पहले चैंपियंस ट्रॉफी में रविवार को भारत और पाकिस्तान के बीच एजबेस्टन में हाईवोल्टेज मुकाबला में पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया. भारत ने 3 विकेट खोकर 319 रन बनाए. पाकिस्तान को डकवर्थ लुईस नियम के तहत पहले तो 324 रन का टारगेट मिला लेकिन जब तीसरी बार इसके चलते मैच रोकना पड़ा तो लक्ष्य बदलकर 41 ओवर में 289 रन कर दिया गया. अजहर अली ने पाकिस्तान को काफी हद तक संभालने की कोशिश की लेकिन अर्धशतक पूरा करते ही वह रवींद्र जडेजा की गेंद पर कैच आउट हो गए. टीम की बल्लेबाजी इतनी लचर रही कि महज 131 रन पर आधी टीम पवेलियन लौट गई.

इंग्लैंड में चल रहे आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी में आज भारत और पाकिस्तान के बीच यह  बड़ा मुकाबला  लगभग दो साल बाद खेला जा रहा है . आखिरी बार दोनों टीम 15 फरवरी 2015 को वर्ल्ड कप मैच के दौरान ऑस्ट्रेलिया के एडीलेड क्रिकेट मैदान पर भिड़े थे. इंग्लैंड के बर्मिंघम के एजबेस्ट स्टेडियम पर चैंपियंस ट्रॉफी के तहत भारत और पाकिस्तान के बीच एकदिवसीय मैच खेला जाएगा. दोनों टीमों के बीच इस मैदान पर यह तीसरा मैच होगा. इसे पहले चैंपियंस ट्रॉफी के तहत 2004 और 2013 में भारत और पाकिस्तान इस मैदान में भिड़ चुके हैं, जिसमें से एक मैच भारत जीता है जबकी एक मैच पाकिस्तान.  है भारत की प्लेयिंग 11 टीम 

India XI: RG Sharma, S Dhawan, V Kohli(captain), Yuvraj Singh, MS Dhoni(wk), KM Jadhav, HH Pandya, RA Jadeja, B Kumar, UT Yadav,JJ Bumrah

ये है पाक की प्लेयिंग 11 टीम 

Pakistan XI: Azhar Ali, Ahmed Shehzad, Babar Azam, Mohammad Hafeez, Shoaib Malik, Sarfraz Ahmed (capt &wk), Imad Wasim, Mohammad Amir, Shadab Khan, Wahab Riaz, Hasan Ali

अगर भारत जीता तो
अगर टीम इंडिया रविवार को खेले जाने वाले चैंपियंस ट्रॉफी के मुकाबले में पाकिस्तान को हरा देती है तो उसकी सेमीफइनल में पहुंचने की राह और आसान हो जाएगी. क्योंकि इसके बाद टीम इंडिया को अपने अगले दो मुकाबले श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका के साथ खेलने हैं ऐसी सूरत में टीम इंडिया को सेमीफइनल में पहुंचने के लिए सिर्फ एक मुकाबले में ही जीत दर्ज करनी होगी.

 लेकिन दूसरी ओर अगर पाकिस्तान ये मैच हार जाता है तो उसकी सेमीफइनल में पहुंचने की राह मुश्किल हो जाएगी. पाकिस्तान को अपने अगले दो मैच दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका जैसी मजबूत टीमों के खिलाफ खेलने है. लेकिन इसी बीच इंग्लैंड के मौसम को देखते हुए अगर एक मैच भी बारिश से धुल गया तो सेमीफानल में पहुंचने की उसकी उम्मीदें लगभग खत्म हो जाएंगी.

भारत के पास है बराबरी का मौका

पाकिस्तान ने बर्मिंघम में साल 2004 चैंपियंस ट्रॉफी के मुकाबले में भारत को 3 विकेट से हराया था. इसके साथ बाद 2009 चैंपियंस ट्रॉफी में खेले गए मैच में भी पाकिस्तान फिर से 54 रन से जीत हासिल करने में कामयाब रहा. लेकिन साल 2013 में भारत ने पाकिस्तान को बर्मिंघम में आठ विकेट से शिकस्त देकर बढ़त को 2-1 पर ला दिया.

अगर भारत रविवार को ये मैच जीत लेता है तो वह चैंपियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान के जीत के रिकॉर्ड की बराबरी 2-2 से कर लेगा.