महात्मा गांधी सेतु का पश्चिमी लेन पर दौड़ेंगी गाड़ियां, नितिन गडकरी और CM नीतीश करेंगे उद्घाटन

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: उत्तर बिहार की करीब पांच करोड़ की आबादी को राजधानी पटना से जोड़ने वाला महात्मा गांधी सेतु के पश्चिमी हिस्से में शुक्रवार से यातायात शुरू हो जाएगा. पुनर्निर्माण के बाद गांधी सेतु का पश्चिमी लेन आज से काम करने लगेगा. पुल का उद्घाटन दिल्ली से केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एक साथ करेंगे. उद्घाटन के साथ ही इस लेन से सारी बड़ी गाड़ियां चलनी शुरू हो जाएंगी.

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आज दोपहर इसका उद्घाटन करेंगे. पश्चिमी लेन की शुरुआत के बाद पूर्वी लेन पर काम तेजी से आगे बढ़ेगा. चारों लेन के पुनरुद्धार में 1742 करोड़ से ज्यादा की राशि खर्च की जा रही है. पुनर्निर्माण के बाद गांधी सेतु का स्ट्रक्चर अगले 100 साल के लिए मजबूत हो गया है. गांधी सेतु के पुनरुद्धार में तकरीबन 3 साल का वक्त लगा है. 3 साल बाद पश्चिमी लेन पर यातायात की शुरुआत हो जाएगी. जुलाई 2017 में इसके रिस्ट्रक्चरिंग का काम शुरू हुआ था.



हावड़ा ब्रिज की तर्ज पर डिजाइन किए गए इस पुल के सभी पाए जहां पुराने कंक्रीट के बने हैं, वहीं पुल का सुपर स्ट्रक्चर लोहे का बना है. गौरतलब है कि पुल के जीर्णोद्वार कार्य के पूर्व आईआईटी रुड़की की टीम ने पुल के सभी पिलर को पूरी तरह मजबूत और सुदृढ़ पाया था. जीर्णोद्धार कार्य में ध्यान रखा गया कि पुराने पुल का मलबा गंगा में न गिरे. पुराने पुल के सुपर स्ट्रक्चर के सारे मलवे को क्रश कर वैकल्पिक उपयोग किया गया.