‘आर्थिक सुधार की जो प्रक्रिया मैंने शुरू की थी वो अब भी अधूरी है’

लाइव सिटीज डेस्क : मोदी सरकार भले ही देश की अर्थव्यवस्था मजबूत होने और जीडीपी में ग्रोथ के दावे कर रही हो. लेकिन भाजपा सरकार में पूर्व वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा के बयान के बाद देश की वर्तमान अर्थव्यवस्था पर बड़ी बहस छिड़ गई है. खराब अर्थव्यवस्था के लिए जहाँ नोटबंदी और GST को जिम्मेदार बताया जा रहा है वहीं अब देश के पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने भी वर्तमान अर्थव्यवस्था पर चिंता जाहिर की है.

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा है आर्थिक सुधार की जो प्रक्रिया उन्होंने शुरू की थी वो अब भी अधूरी है. आज देश की आर्थिक और सामाजिक नीतियों को आकार देने के लिए एक नई सोच की जरुरत है.

उन्होंने कहा कि हमें ऐसी नीति की जरुरत है जिसमें आर्थिक विकास की ऊंची दरें हासिल करने के साथ आर्थिक असमानता को काबू करने पर फोकस हो. जिन आर्थिक सुधारों से वह जुड़े थे उनका मकसद सामाजिक और आर्थिक सुविधाओं से रहित लोगों के लिए नए मौके पैदा करना था. वे यहां बेंगलुरू डा बी आर अंबेडकर स्कूल आफ इकनामिक्स में एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे.

मनमोहन सिंह को भारत में आर्थिक उदारीकरण प्रक्रिया का प्रणेता माना जाता है जिसकी शुरुआत 1991 में हुई थी. उन्होंने कहा कि नीति उंची आर्थिक वृद्धि दर तथा आर्थिक असमानता पर काबू पाने के दोहरे लक्ष्यों का समुचित मिश्रण होना चाहिए.

मनमोहन सिंह ने कहा कि आर्थिक और सामाजिक नीतियों का आकार तय करने में हमें नई सोच अपनानी होगी. नई नीतियां ऐसी होनी चाहिए जिनमें तेज आर्थिक विकास, रोजगार सृजन, पर्यावरण संरक्षण, प्रदूषण नियंत्रण जैसी चीजें शामिल हों। ये नीतियां सामाजिक न्याय और समानता पैदा करने वाली होनी चाहिए.

बेंगलुरु में डॉ. बीआर अंबेडकर स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स के अकादमिक सत्र का उद्घाटन करते हुए डॉ. मनमोहन सिंह ने कहा कि हमने आर्थिक सुधारों की प्रक्रिया आर्थिक विकास दर को रफ्तार देने और आर्थिक असमानता को दूर करने के लिए शुरू की थी. आर्थिक विकास दर बढ़ी है लेकिन आर्थिक असमानता दूर करने की प्रक्रिया जारी है.

यह भी पढ़ें-  ढाई लोगों के आर्थिक फैसले ने देश की अर्थव्यवस्था चौपट कर दी है

मीडिया के सामने आए यशवंत सिन्हा, बोले नोटबंदी के बाद सदमे जैसा था GST का फैसला

RING और EARRINGS की सबसे लेटेस्ट रेंज लीजिए चांद​ बिहारी ज्वैलर्स में, प्राइस 8000 से शुरू

PUJA का सबसे HOT OFFER, यहां कुछ भी खरीदें, मुफ्त में मिलेगा GOLD COIN

अभी फैशन में है Indo-Western लुक की जूलरी, नया कलेक्शन लाए हैं चांद बिहारी ज्वैलर्स

मौका है : AIIMS के पास 6 लाख में मिलेगा प्लॉट, घर बनाने को PM से 2.67 लाख मिलेगी ​सब्सिडी

(लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)