आज से बदल गए हैं कई नियम, सीधा असर आपके लाइफस्टाइल पर

लाइव सिटीज डेस्क : आज एक अक्टूबर है. अर्थात चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही. इस तारीख से कई नियमों में बदलाव कर दिए गए हैं. जिसका सीधा असर आम आदमी के जीवन पर पड़ने वाला है. बैंक से लेकर फोन कॉल और टोल टैक्स के नियमों में भी बदलाव हुए हैं.

आइए जानते हैं क्या-क्या बदल गया है आज से

इन बैंकों के नहीं चलेंगे चेक:
जिन सहयोगी बैंकों का एसबीआई के साथ मर्जर हुआ है. उनके चेक 1 अक्टूबर से नहीं चलेंगे. इन सहयोग बैंकों के ग्राहकों को एसबीआई के नए चेक लेने होंगे. अगर आप ने ऐसा अभी तक नहीं किया है, तो 1 अक्टूबर से पहले-पहले इस काम को जरूर निपटा लें.

एसबीआई में न्यूनतम बैलेंस सीमा – एसबीआई ने बचत खाते में न्यूनतम बैलेंस सीमा को कम कर दिया है. अब मेट्रो शहरों में तीन हजार रुपए का न्यूनतम बैलेंस अनिवार्य होगा, पहले यह सीमा पांच हजार रुपए थी. शहरी, अर्ध शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में न्यूनतम बैलेंस की शर्त क्रमशः तीन हजार रुपए, दो हजार रुपए और एक हजार रुपए बरकरार रहेगी. बैंक ने पेंशनरों व नाबालिगों को न्यूनतम बैलेंस से छूट भी दी है.

खाता बंद करने के लिए चार्ज नहीं:
अगर एसबीआई में आपका खाता है और आप इसे बंद करवाना चाहते हैं, तो 1 अक्टूबर से इसके लिए आप से कोई चार्ज नहीं वसूला जाएगा. हालांकि यह सुविधा खाता खोलने के 14 दिन तक और 1 साल बाद खाता बंद करने पर मिलेगी. 14 दिन के बाद और 1 साल से पहले बंद करने पर 500 रुपये प्लस जीएसटी लगेगा.

सस्ती हो जाएंगी कॉल दरें –

ट्राई ने कॉल कनेक्ट करने के लिए एक टेलीकॉम ऑपरेटर की ओर से दूसरे को दिए जाने वाले कॉल टर्मिनेशन शुल्क को 14 पैसे से घटाकर छह पैसे प्रति मिनट कर दिया है. नई दर एक अक्टूबर से लागू होगी. इससे टेलीकॉम कंपनियां कॉल दरें सस्ती कर सकती हैं, जिसका फायदा आम आदमी को मिल सकता है.

टोल देने के लिए नहीं करना पड़ेगा इंतजार –

1 अक्टूबर से राष्ट्रीय राजमार्गों की सभी लेनों में इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन (ईटीसी) प्रणाली लागू हो गई है. इसके लिए जरूरी फास्टैग अब ऑनलाइन उपलब्ध होंगे. एनएचएआई ने माई फास्टैग और फास्टैग पार्टनर नामक दो मोबाइल एेप भी लॉन्च किए हैं.

यह भी पढ़ें- यात्रीगण ध्यान दें, आपके कन्फर्म टिकट को वेटिंग में डाला जा रहा है, अब फजीहत झेलें

यह भी पढ़ें –नीतीश की गाली, महबूबा की धमकी इन्हें ठीक लगती है, हमसे दिक्कत क्यों
बहुत चर्चे हैं तेजप्रताप की इस तस्वीर के, साथ में कौन है यह लड़की
PUJA का सबसे HOT OFFER, यहां कुछ भी खरीदें, मुफ्त में मिलेगा GOLD COIN
मौका है : AIIMS के पास 6 लाख में मिलेगा प्लॉट, घर बनाने को PM से 2.67 लाख मिलेगी ​सब्सिडी
RING और EARRINGS की सबसे लेटेस्ट रेंज लीजिए चांद​ बिहारी ज्वैलर्स में, प्राइस 8000 से शुरू
चांद बिहारी अग्रवाल : कभी बेचते थे पकौड़े, आज इनकी जूलरी पर है बिहार को भरोसा

(लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)