नीतीश कुमार के शासन काल में बिहार में बहार है : मंत्री संजय झा

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : बिहार में चुनावी सरगर्मी बढ़ी हुई है. ऐसे में सभी पार्टी के नेता जनता को रिझाने की कोशिश कर रहे हैं. इसी क्रम में बिहार सरकार के मंत्री और जदयू नेता संजय झा ने कहा कि सीएम नीतीश कुमार के शासन काल में बिहार में बहार है. उन्होंने कहा कि पिछले 15 साल में हर क्षेत्र में बिहार ने तरक्की की है.

संजय झा ने कृषि रोड़ मैप पर चर्चा करते हुए कहा कि बिहार में 15 साल में कृषि क्षेत्र में पहले से बहुत अधिक काम हुआ है. बिहार में 2.5 प्रतिशत मछली उत्पादन बढ़ा है. मखाना जो हर थाली में पहुंचाने का लक्ष्य है, वह पूरा होने वाला है. मक्का की खेती में भी बिहारने अच्छा प्रदर्शन किया है. 2005 के पहले 15 सालों में मात्र 7 हजार 115 करोड़ रुपया खर्च किया गया था जब झारखंड भी साथ था. लेकिन 2005 से लेकर अब तक नीतीश कुमार की सरकार ने 33 हजार 164 करोड़ रुपया किसानों के खेत तक सिंचाई का पानी पहुंचाने के लिए खर्च कर चुकी है.



जल संसाधन मंत्री ने कहा कि नीतीश कुमार हर खेत तक पानी पहुंचाने का वादा किए हैं. उसपर भी काम शुरू हो गया है. डाटा बनाया जा रहा है. गया विष्णुपद मंदिर के पास फल्गू नदी पर साल भर पानी रहने के लिए काम किया जा रहा है. गया, बोधगया, राजगीर में गंगा का पानी ले जाकर उसको साफ कर लोगों को पीने के लिए सप्लाई किया जाएगा. इसको लेकर बोधगया में काम शुरू हो गया है. यह कम बड़ी बात नहीं है कि लोगों को गंगा का जल पिलाया जाएगा.

संजय झा ने कहा कि जल जीवन हरियाली मिशन के तहत तालाबों और कुओं की मरम्मती का कार्य कराया जा रहा है. हर घर बिजली पहुंचाया. घर -घर नल का जल पहुंचाया गया. कुछ जगहों पर काम कोरोना संकट को लेकर नहीं हो पाया. उसको भी जल्द पूरा कर लिया जाएगा. नीतीश कुमार जो कहते हैं उसको पूरा करके दिखाते हैं.