MP और MLA ने कैसा किया काम? इस ऐप से देखें उनका रिपोर्ट कार्ड

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : पूरे देश में लोकसभा चुनाव 2019 का आगाज होने वाला है. पूरे देश में आचार संहिता भी लगा हुआ है. इसके पहले फेज के चुनाव की शुरुआत 11 अप्रैल से होगी. अगर आप इस चुनाव में मतदान करने वाले हैं तो हम आपको एक ऐसे ऐप के बारे में बताएंगे जिससे आप आसानी से अपने सांसद या विधायक के कामों का रिपोर्ट कार्ड जान सकते हैं. इस ऐप का नाम ‘नेता’ ऐप है जिसे ऐपस्टोर से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है.

नेता ऐप में आप प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री, सांसद और विधायक समेत सभी पार्टी के नेताओं के काम का आकलन कर सकते हैं और उनके बारे में अपने विचार भी लिख सकते हैं. इस ऐप को पिछले साल पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने लॉन्च किया था.

ऐप को आईटी एक्सपर्ट प्रथम मित्तल ने डिजाइन किया है. उन्होंने लॉन्च के दौरान इस पर बात करते हुए कहा था कि एंड्रॉयड और आईओएस आधारित स्मार्टफोन के अलावा वेबपोर्टल पर उपलब्ध Neta ऐप का इस्तेमाल कर कोई भी व्यक्ति अपने इलाके के सांसद और विधायक के काम का ना सिर्फ रिपोर्टकार्ड जान सकेगा बल्कि उसके काम की रेटिंग भी खुद कर सकेगा.

लीडर्स का रिपोर्ट कार्ड है नेता ऐप

नेता ऐप खुद को लीडर्स का रिपोर्ट कार्ड ऐप कहता है जिसमें यूजर्स अपने नेताओं को टैग कर उनके बारे में अपने विचार वीडियो और कमेंट के जरिए दे सकते हैं या फिर पोल भी कर सकते हैं. इसमें जो यूजर सबसे ज्यादा एक्टिव होगा उसे सेपरेट सेक्शन में ‘star citizen’ के तौर पर हाइलाइट किया जाएगा.

ऐसे करता है काम

Neta ऐप को आपको सबसे पहले ऐप स्टोर से डाउनलोड करना होगा. इसके बाद आप उसे ओपन करें जिसमें आपको लोकेशन के जरिए यह बताने के लिए कहा जाएगा कि आप अगर घर पर हें तो अपना लोकेशन सिलेक्ट करें. इसके अलावा अगर आप घर पर नहीं हैं तो अपना पिनकोड या फिर निर्वाचन क्षेत्र का नाम डाल कर अपने यहां के लीडर के बारे में पता कर सकते हैं.

इसके बाद ऑप्शन आएगा कि आप किस पार्टी को अगले चुनाव में वोट देने वाले हैं. अगर आप इस सवाल का जवाब नहीं देना चाहते हैं तो इसे स्किप कर सकते हैं. इसके आगे बढ़ने पर आपके एरिया के एमपी, एमएलए और अन्य पार्टियों के नेता की जानकारी होगी जिसे आप अपने हिसाब से रेट कर सकते हैं. रेट करने के लिए आप वीडियो और कॉमेंट दोनों कर सकते हैं.

5 लाख से ज्यादा डाउनलोड्स

2018 में लॉन्च हुए इस ऐप के अबतक 5 लाख से ज्यादा डाउनलोड हो चुके हैं और मित्तल के अनुसार इसके दो करोड़ यूजर हैं जिसमें 70 लाख ग्रामीण इलाकों से है.

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में भी हुआ इस्तेमाल

इस ऐप को एक्सपेरिमेंट के तौर पर कर्नाटक विधानसभा चुनाव के दौरान इस्तेमाल किया गया. इस चुनाव जीतने वाले 93 फीसदी उम्मीदवार नेता ऐप की श्रेष्ठ रेटिंग में शामिल थे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*