सांसद छेदी पासवान ने रोहतास के अकबरपुर से कैमूर के अधौरा तक सड़क निर्माण के लिए संसद में उठाई मांग

लाइव सिटीज, कैमूर/भभुआ(ब्रजेश दुबे): बीजेपी सांसद छेदी पासवान ने रोहतास जिले के अकबरपुर से कैमूर जिले के अधौरा तक  पहाड़ी क्षेत्र से होते हुए सड़क निर्माण के लिए सदन  में आवाज उठाई. उन्होंने कहा कि रोहतास के अकबरपुर एवं  कैमूर जिले के अधौरा तक आवागमन के लिए कोई रोड नहीं है. यह क्षेत्र आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र है इस पिछड़े हुए एवं सुदूर क्षेत्र में विकास को गति देने के लिए सड़क निर्माण कार्य अत्यंत आवश्यक है.

सांसद ने सदन में कहा कि अकबरपुर से अधौरा सड़क निर्माण की प्रक्रिया लंबे समय से चल रही है. परंतु वन्य प्राणी आश्रय अस्थली के प्रतिबंधों के कारण निर्माण कार्य बाधित है. जिसके कारण क्षेत्र के पिछड़े गरीब एवं आदिवासी लोग विकास की रोशनी से वंचित है. उन्होंने कहा कि प्राथमिकता के आधार पर शीघ्र पथ के निर्माण हेतु सदन के माध्यम से संबंधित मंत्रालय को आदेश निर्गत किया जाए. जिससे रोहतास एवं कैमूर के पिछड़े एवं सुदूर इलाके के साथ-साथ अन्य लोगों को आवागमन की सुविधा मिल सके है.

बता दें कि इसके पहले सांसद ने संसद में कहा कि कैमूर जिले के पड़री पंचकुइयां गांव के पास सुअरा नदी पर बांध बनाकर यदि उस पानी को जगदहवा डैम में गिराया जाता है तो जिले के काफी क्षेत्र की सिंचाई हो सकती है.

संसद में अपनी बात रखते हुए सांसद ने कहा कि पत्राचार के माध्यम से मेरे द्वारा बांध बनाने को लेकर कई बार आग्रह किया गया. इस संबंध में मुझे अवगत कराया गया बांध निर्माण हेतु कंसल्टेंट की नियुक्ति की जा चुकी है. एसजीइ  कंसलटेंसी को डीपीआर तैयार कर तीन महीने के अंदर समर्पित करना था.

इसके साथ ही बन विभाग अनापत्ति प्राप्त कर एवं भारत सरकार से अनुमोदन प्राप्त कर प्रक्रिया को अन्तिम रूप देने की कार्यवाही शुरू की जा चुकी है. परन्तु बिलम्ब के कारण किसानों में निराशा नजर आने लगी है. उन्होंने कहा कि सुखाग्रस्त क्षेत्र मे जितना जल्द सिंचाई का साधन उपलब्ध होगा किसानो को राहत मिलेगी.