पटना में मल्टीलेवल ऑटो पार्किंग शुरू, जाम से मिलने लगी है निजात

लाइव सिटीज डेस्क : पटना  जंक्शन के पास स्थित मल्टीलेवल पार्किंग से ऑटो का परिचालन  शुरू हो गया है. आम यात्रियों की सुविधा और चालकों की सहूलियत के लिए मल्टीलेवल पार्किंग में ऑटो खड़ा करने की जगह दी गई है. अबतक रोड पर ऑटो खड़े रहने से जाम की समस्या बनती थी, जिससे अब निजात मिल गई है. कल गुरुवार सुबह 10 बजे से शहर की विभिन्न जगहों के लिए यहां से ऑटो चलने लगे. इससे पहले सुबह 9.30 बजे ट्रैफिक एसपी पीके दास ने दलबल के साथ पटना जंक्शन गोलंबर स्थित आसपास के इलाकों का जायजा लिया. इसके बाद मल्टीलेवल पार्किंग पहुंचे. वहां ऑटो चालक यूनियन के प्रतिनिधियों और चालकों से मल्टीलेवल पार्किंग में ऑटो खड़ा करने का अनुरोध किया. उन्होंने कहा कि यहां खड़े किए जाने वाले ऑटो का कोई शुल्क नहीं देना होगा. इसके बाद ऑटो चालक मल्टी लेवल पार्किंग में चले गए.

कतार में ऑटो

इस दौरान ऑटो चालक प्रतिनिधि नवीन मिश्रा, ट्रैफिक डीएसपी-1 एमएम प्रसाद, ट्रैफिक डीएसपी-2 शब्बीर अहमद, थाना अध्यक्ष एसएस चौहान समेत अन्य पदाधिकारी, जवान और कम्युनिटी ट्रैफिक पुलिस के जवान मौजूद थे.



350ऑटो के नि:शुल्क पार्किंग की सुविधा

मल्टीलेवल पार्किंग में खड़े होने वाले ऑटो में परमिट के अनुसार यात्रियों को बैठाना होगा. यानी, तीन यात्रियों को बैठाने के बाद ऑटो चालक पार्किंग से बाहर निकल जाएंगे. इससे जाम का सामना नहीं करना पड़ेगा. यह निर्देश ट्रैफिक एसपी ने चालकों को दिया है. पार्किंग में 350 ऑटो खड़ा करने की क्षमता है. इधर, पटना जिला ऑटो रिक्शा चालक संघ के महासचिव बिजली प्रसाद ने प्रीपेड ऑटो को टाटा पार्क से चलाने और पार्किंग स्थल के सामने का अतिक्रमण हटाने का अनुरोध किया.

पार्किंग से निकलता ऑटो

ऑटो यूनियन के प्रतिनिधि नवीन मिश्रा ने फैसले का स्वागत करते हुए जिला प्रशासन और ट्रैफिक पुलिस को धन्यवाद दिया. इसके साथ हीपेयजल, शौचालय और प्रकाश की व्यवस्था की मांग की. उन्होंने कहा निकास द्वारा के ठीक पूरब पार्किंग का गेट खुलने के बाद यात्रियों को आने में सुविधा होगी. गेट हनुमान मंदिर के ठीक सामने है.

ट्रैफिक पुलिस के जवान तैनात

ऑटोको पार्किंग में प्रवेश और निकालने के दौरान कोई परेशानी नहीं हो, इसके लिए पार्किंग के अंदर और बाहर ट्रैफिक पुलिस के जवानों की प्रतिनियुक्ति की गई है. इन जवानों की उपस्थित में ऑटो चालकों ने पूरे दिन कतार से पार्किंग में प्रवेश किया और यात्री को बैठाकर बाहर निकले.

ऑटो में सवारी

परमिट के अनुसार ऑटो चालकों को तीन यात्री बैठाकर पार्किंग से तुरंत निकलना होगा. ज्यादा सवारियों का इंतजार करने पर रोजाना दिक्कत हो सकती है. इस पर ट्रैफिक पुलिस और प्रशासन को नजर रखना होगा.  पहले दिन ही पार्किंग से यात्रियों को लेकर तेज गति से नहीं निकल पाने के कारण ऑटो की कतार बढ़कर बुद्ध मार्ग तक चली गई. हालांकि दोपहर बाद स्थिति सामान्य हो गई थी.नई पार्किंग शुरू होने के बाद इसका सीधा फायदा जीपीओ गोलंबर से पटना जंक्शन गोलंबर के बीच सड़क से गुजरने वालों को मिला. आम तौर पर जाम का सामना करने वाले लोग फर्राटा भर रहे थे.