रांची: शहर में पोस्टर व बैनर के जरिये माओवादियों ने पुलिस को दी चुनौती

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : झारखंड की राजधानी रांची से एक बड़ी खबर आ रही है. झारखंड की राजधानी रांची में माओवादियों ने दस्तक दे दी है. शहर में पोस्टर और बैनर के जरिए नक्सली संगठन भाकपा माओवादी ने पुलिस को चुनौती दी है. पोस्टर और बैनर में माओवादियों ने लोगों से लोकसभा चुनावों के दौरान वोट का बहिष्कार करने की अपील की है. लोगों से अपील की गई है कि वे जनता की सरकार बनाने में मदद करें.

माओवादियों के पोस्टर और बैनर बरियातू थाना अंतर्गत रिम्स कॉलोनी में लगाए गए हैं. एक बैनर मैरिज हॉल की दीवार पर लगाया गया है. दुकानों के पास पोस्टर भी फेंके गये हैं. लाल रंग के कपड़े पर सफेद अक्षरों में और सफेद कार्ड बोर्ड पर लाल रंग की स्याही से माओवादियों ने अपनी अपील लिखी है.

नीचे पड़े एक पोस्टर में कहा गया है कि आगामी लोकसभा चुनाव का बहिष्कार करें. इसी पोस्टर में यह विकल्प भी बताया गया है कि लोग क्या करें. माओवादियों ने कहा है कि जनता की जनवादी सत्ता निर्माण करने के पथ पर आगे बढ़ें. मैरिज हॉल और एक पेड़ पर बांधे गए बैनर में माओवादियों ने लिखा है कि वोट का बहिष्कार करें, पुलिस राज ध्वस्त करें, जनता का राज स्थापित करें. हर पोस्टर और बैनर के नीचे भाकपा (माओवादी) लिखा है.

ज्ञात हो कि झारखंड के पुलिस महानिदेशक ने नक्सलियों के खात्मे के लिए दिसंबर, 2018 की डेडलाइन तय कर दी थी. इस डेडलाइन के खत्म होने के बावजूद झारखंड के कई इलाकों में नक्सली सक्रिय हैं. अब तो उन्होंने राज्य की राजधानी में दस्तक दे दी है. लोकसभा चुनावों के मद्देनजर व्यापक सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं और राज्य के नक्सल प्रभावित जिलों में स्थानीय पुलिस की मदद से सुरक्षा बलों के जवान सघन सर्च ऑपरेशन चला रहे हैं. पिछले दो दिन में लातेहार, पलामू और गिरिडीह से नक्सली संगठनों के द्वारा जंगलों में छिपाकर रखे गए हथियारों का जखीरा बरामद किया है.

एक दिन पहले रविवार को गिरिडीह जिला में नक्सलियों का एक बंकर ध्वस्त किया था. जंगल में अभियान चलाकर नक्सलियों के कई हथियार भी बरामद किए थे. पुलिस और सीआरपीएफ की संयुक्त टीम ने निमियाघाट थाना क्षेत्र के माकन चिचोरिया जंगल में अभियान चलाकर एक नक्सली बंकर ध्वस्त को ध्वस्त किया था. वहां से पुलिस को एक एयरगन, 315 बोर की एक कंट्री मेड सिंगल शॉट राइफल, 303 बोर की दो पीस सिंगल शॉट राइफल, 12 बोर की दो डबल बैरल गन आदि बरामद किया था.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*