चक्रवात ‘वायु’ को लेकर अलर्ट पर NDRF, बिहटा से 6 टीम गुजरात के लिए रवाना

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : चक्रवात ‘वायु’ को लेकर एनडीआरएफ की टीम अलर्ट पर है. एहतियातन बिहार के बिहटा से 6 टीमों को गुजरात भेजा गया है. 9वीं वाहिनी राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की 6 टीमें उप कमांडेंट हरि चरण प्रसाद और अरविन्द मिश्रा के नेतृत्व में चक्रवात ‘वायु’ से निपटने के लिए रवाना हुई है. बुधवार को पटना एयरपोर्ट से सभी टीमों को एयरफोर्स के एयरक्राफ्ट सी-17 से जामनगर एयरपोर्ट के लिए भेजी गई है.

सभी 6 टीमें अत्याधुनिक आपदा प्रबंधन तथा संचार उपकरणों से लैस है. टीम में चिकित्सा अधिकारी के नेतृत्व में मेडिकल स्टाफ भी जीवन रक्षक दवाइयों के साथ मौजूद हैं.

कमान्डेंट विजय सिन्हा ने बताया कि एनडीआरएफ मुख्यालय के आदेश पर गुजरात में चक्रवात ‘वायु’ से कुशलतापूर्वक निपटने के लिए 6 टीमों को तैनात किया जा रहा है. इन टीमों में 150 से अधिक बचावकर्मी शामिल है. बचावकर्मी चक्रवात ‘वायु’ के दौरान हर चुनौती का सामना करने को तैयार हैं तथा आपदा के इस घड़ी में स्थानीय प्रशासन के साथ कुशल समन्वय स्थापित कर लोगों को हर सम्भव मदद करेंगे.

आपको बता दें कि चक्रवात वायु तेजी से गुजरात के तट की ओर बढ़ रहा है. अभी इसका असर मुंबई कोस्ट के आसपास दिख भी रहा है. मुंबई में तेज हवाएं चल रही हैं तो वहीं पेड़ भी गिर रहे हैं. ऐसे में सतर्कता और भी बढ़ा दी गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर राज्य सरकार को हर संभव मदद देने की बात कही है.

गुजरात सरकार ने इस चक्रवाती तूफान से निपटने के लिए कमर कस ली है. NDRF की 52 टीमों को तैनात किया गया है. इसके अतिरिक्त एसडीआरएफ की 9, एसआरपी की 14 कंपनियां, 300 मरीन कमांडो और 9 हेलिकॉप्टर भी चिन्हित स्थानों पर तैनात किए गए हैं. मौसम विभाग ने चक्रवात वायु के गुरुवार की दोपहर वेरावल से द्वारिका के बीच गुजरात तट से टकराने की संभावना जताई है. मौसम विभाग के अनुसार इस दौरान हवा की रफ्तार 150 किलोमीटर से लेकर 180 किलोमीटर प्रति घंटा रहने का अनुमान है.