NDRF द्वारा बरौनी के BPCL में रासायनिक आपदा पर सयुंक्‍त मॉक ड्रिल का आयोजन

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : आज मंगलवार को 9वीं बटालियन एनडीआरएफ द्वारा बेगूसराय जिलान्तर्गत भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड बरौनी में रसायनिक आपदा पर संयुक्त मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया. इस मॉक ड्रिल में एनडीआरएफ के साथ भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड एवं अन्य एजेंसियों ने बढ-चढ़कर हिस्‍सा लिया तथा इसे सफल बनाया.

मॉक ड्रिल में प्लांट में रासायनिक आपदा का दृश्‍य चित्रित किया गया था. 9वीं बटालियन एनडीआरएफ के बचावकर्मियों ने दुर्घटना की सूचना मिलते ही भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड, बरौनी प्लांट में पहुंचकर पुलिस, अग्निशमन सेवा, जिला प्रशासन तथा अन्‍य एजेन्सियों के साथ मिलकर राहत व बचाव कार्य को अपने व्यावसायिक निपुणता का परिचय देते हुए सफलतार्पूवक अभ्‍यास किया.

एनडीआरएफ के बचावकर्मियों ने किया अभ्यास

एनडीआरएफ के बचावकर्मियों ने प्‍लांट से पीड़ित लोगों को सुरक्षित निकालने, अस्‍पताल-पूर्व चिकित्‍सा मुहैया कराने तथा पेट्रोलियम पदार्थ रिसाव वाले पाइपलाइन को बन्द करने का ऑन-साइट अभ्‍यास किया. रासायनिक आपदा प्रबंधन पर आधारित इस मॉक ड्रिल में 9वीं बटालियन एनडीआरएफ की टीम का नेतृत्व श्री जय प्रकाश प्रसाद, असिस्टेंट कमान्डेंट ने किया. टीम के साथ निरीक्षक राकेश कुमार ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाया.

श्री विजय सिन्हा, कमाण्‍डेंट, 9वीं बटालियन एनडीआरएफ ने बताया कि इस मॉक ड्रिल का उद्देश्य रसायनिक आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में काम कर रही विभिन्‍न एजेन्सियों के बीच परस्‍पर समन्‍वय तथा कार्यक्षमता को और बढ़ाना है ताकि वास्तविक आपदा के दौरान जानमाल के नुकसान को रोका जा सके.

बिहार कैबिनेट की बैठक में 10 एजेंडों पर मुहर, IGIMS में 383 पदों का सृजन

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*