इस तारीख को होगी NEET 2018 की परीक्षा, CBSE ने जारी किया है नोटिस

लाइव सिटीज डेस्क : NEET-2018 परीक्षा कब ली जाएगी . इसका जवाब आ गया है. CBSE ने इस परीक्षा के डेट की घोषणा कर दी है. NEET 2018 परीक्षा मई महीने के 6 तारीख को आयोजित की जाएगी . इससे संबंधित आधिकारिक सूचना भी जारी कर दी गई है. बता दें कि यह पहले से तय था कि मई के प्रथम सप्ताह में ही NEET की परीक्षा कंडक्ट करा ली जाएगी. अब परीक्षा की तिथि घोषित किये जाने से कैंडिडेट पूरी प्लानिंग के साथ पढ़ाई कर पाएंगे.

NEET 2018 परीक्षा सूचना

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) ने स्पष्ट कर दिया है कि NEET 2018 परीक्षा के पाठ्यक्रम में कोई बदलाव नहीं होगा. अफवाह फैली हुई थी कि राज्य के पाठ्यक्रम को भी नीट 2018 के पाठ्यक्रम में शामिल किया जा सकता है. सीबीएसई द्वारा जारी नोटिस में कहा गया है, ‘NEET (UG) 2018 का पाठ्यक्रम ठीक वैसा ही रहेगा जैसा NEET (UG) 2017’ का पाठ्यक्रम था. 

2017 में परीक्षा का आयोजन रविवार 7 मई को किया गया था और इस साल भी मई के पहले हफ्ते में परीक्षा होने की उम्मीद है. 2016 से नीट को अनिवार्य किया गया था. परीक्षा का आयोजन हिंदी, इंग्लिश, उर्दू, गुजराती, मराठी, उड़िया, बंगाली, असमिया, तेलुगु, तमिल और कन्नड़ में होगा.  NEET परीक्षा में लड़कियों की ब्रा तक उतरवाई थी टीचर ने, CBSE ने कर दी कार्रवाई 

शैक्षिक योग्यता
अभ्यर्थियों को 12वीं या समकक्ष परीक्षा फीजिक्स, केमिस्ट्री, बायॉलजी/बायॉटेक्नॉलजी और इंग्लिश के साथ पास होना जरूरी है. साथ ही उनको फीजिक्स, केमिस्ट्री और बायॉलजी/बायॉटेक्नॉलजी में 50 फीसदी अंक भी लाना अनिवार्य है.

About Ranjeet Jha 2694 Articles
I am Ranjeet Jha (पत्रकार)

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*