कोरोना महामारी के बीच NEET परीक्षा आज, 15 लाख से अधिक परीक्षार्थी होंगे शामिल

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: कोरोना संकट के बीच आज नीट की परीक्षा आयोजित की गयी है. जिसमें 15 लाख से अधिक परीक्षार्थियों के शामिल होने की संभावना जताई जा रही है. हालांकि कोरोना के मद्देनज़र सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गए हैं. बिना मास्क के किसी भी स्टूडेंट को हॉल में आने की अनुमति नहीं है.

दरअसल, कोरोना काल में नीट की परीक्षा को दो बार टाला जा चुका है, लेकिन इस बार ऐतियातन परीक्षा को आयोजित किया गया है. राजधानी पटना की बात करें तो यहां 178 परीक्षा केंद्र बनाये गए हैं. तो वहीं गया में 14 केन्द्रों पर परीक्षा होगी. इसके अलावा सभी सेंटर पर मजिस्ट्रेट की तैनाती की जाएगी.



परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक होगी. राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी(एनटीए) ने सामाजिक दूरी बनाये रखने के लिये परीक्षा केंद्रों की संख्या को मूल योजना के तहत 2546 केंद्रों से बढ़ाकर 3843 केंद्र कर दिया है, वहीं प्रत्येक कमरे में उम्मीदवारों की संख्या को पूर्व निर्धारित संख्या 24 से घटाकर 12 कर दिया गया है.

इन नियमों का करना होगा पालन :
1. किसी भी परीक्षार्थी को एडमिट कार्ड, सेल्फ डिक्लेयरेशन, फोटो आईडी प्रूफ, फ्रिस्किंग के बिना एग्जाम हॉल में एंट्री नहीं दी जाएगी.

2. परीक्षार्थियों को एग्जाम हॉल में सिर्फ ये सामान ले जाने की जरूरत होगी- 
– एडमिट कार्ड.
– परीक्षार्थी यह ध्यान रखें कि एडमिट कार्ड के साथ-साथ NTA की साइट से डाउनलोड की हुई ए4 साइज पेपर पर अंडरटेकिंग (सेल्फ डिक्लेयरेशन) भी लानी होगी. इसमें हर अभ्यर्थी को इस बात का सेल्फ डिक्लरेशन देना होगा कि वो कोरोना पॉजिटिव नहीं है और न ही किसी कोरोना मरीज के संपर्क में आये हैं.
– पर्सनल ट्रांसपेरेंट पानी की बोतल 
– फोटोग्राफ ले जाना होगा (जो एप्लिकेशन फॉर्म में अपलोड किया हो) जो कि अटेंडेंस शीट पर चिपकाई जाएगी.
– अपना हैंड सैनिटाइजर (50 एमएल)
– मास्क और ग्लोव्स
– ऑरिजनल आईडी ( पैन कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस/वोटर आईडी/12वीं का एडमिट कार्ड/पासपोर्ट/फोटोयुक्त आधार कार्ड या ई आधार कार्ड/राशन कार्ड ) 

3. परीक्षा केंद्रों में प्रवेश करते समय और निकलते समय सोशल डिस्टेंसिंग का खास ख्याल रखना होगा. उम्मीदवारों को हमेशा कम से कम 6 फीट की दूरी बनाकर रखनी होगी. परीक्षा केंद्र में जाने से पहले हर उम्मीदवार को अपने हाथ धोने होंगे. हर परीक्षा केंद्र पर हैंड सैनिटाइजर की व्यवस्था होगी. 

4. परीक्षार्थी एडमिट कार्ड में दिए गए रिपोर्टिंग टाइम पर परीक्षा केंद्र में रिपोर्ट करें. सोशल डिस्टेंसिंग के साथ परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने के लिए यह जरूरी है. इससे परीक्षा केंद्र के बाहर होने वाली भीड़ भाड़ से बचा जा सकेगा. परीक्षा केंद्र के बाहर और केंद्र में प्रवेश करते समय सभी छह फीट की दूरी बनाई रखनी है.

5. परीक्षा खत्म होने से पहले किसी को भी एग्जाम रूम छोड़ने की इजाजत नहीं होगी.

6. परीक्षा केंद्रों में प्रवेश करने से पहले अंडरटेकिंग को पूरी तरह भर लें. उस पर छात्र की फोटो, अंगूठे का निशान, माता पिता के हस्ताक्षर जरूर हों. परीक्षार्थी निर्देशों के मुताबिक एडमिट कार्ड को भी भर लें.

7.  परीक्षा केंद्र में मोबाइल, टैबलेट जैसे किसी भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट या डिवाइस को ले जाने की अनुमति नहीं होगी.

8. परीक्षा केंद्र के बाहर परीक्षार्थियों को नया 3 प्ले मास्क दिया जाएगा. परीक्षार्थियों को घर से पहने हुए मास्क की बजाय इसे ही पहनना होगा. एंट्री प्वॉइंट पर एडमिट कार्ड में भरी हुई अंडरटेकिंग और थर्मो गन से बॉडी टेम्परेचर चेक होगा.

9. सरकार की गाइडलाइंस के मुताबिक दो सीटों के बीच गैप रहेगा.

10. थंब इम्प्रेशन के जरिए उपस्थिति नहीं ली जाएगी.