लीजिए, अब जल्द ही आपके हाथों में होंगे 100 के भी नए नोट

लाइव सिटीज डेस्क : नोटबंदी के बाद से केंद्र सरकार लगातार नोटों में बदलाव कर रही है. 2000 और 500 के नए नोट के बाद 200 और 50 रुपये का नोट भी जारी कर दिया गया है. लेकिन सरकार अब 100 के नए नोटों को भी बदलने की तयारी कर ली है. हालांकि पुराने नोट भी चलते रहेंगे.

अब भारतीय रिजर्व बैंक अगले साल अप्रैल तक 100 रुपए के नए नोटों की छपाई का काम शुरू कर सकता है. यह जानकारी आरबीआई के एक सूत्र के हवाले से सामने आई है. कहा गया है कि 100 रुपये के नए नोट की छपाई 200 रुपये के नोटों की छपाई ख़त्म होने के बाद शुरू की जाएगी. इस वर्ष के अंत तक 200 के नोटों की छपाई खत्म हो जाएगी.

आरबीआई के एक सूत्र ने यह जानकरी दी है कि 100 रुपए का नया नोट जारी होने के बाद भी बाजार में पहले से चलन में जो 100 रुपए के पुराने नोट हैं उसे इनवैलिड नहीं किया जाएगा. नए नोट पूरी तरह से मार्केट में आ जाने के  बाद ही बिना किसी व्यवधान के धीरे-धीरे पुराने नोटों को वापस लिया जाएगा. हालांकि नए नोटों का आकार और आयाम नहीं बदला जाएगा, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि इन नए नोटों को एटीएम मशीनों में आसानी से व्यवस्थित किया जा सकेगा.

एटीएम के एक कैसेट में सिर्फ एक का इस्तेमाल 100 रुपए के नोट के लिए किया जाता है. आपको जानकारी के लिए बता दें कि एक सामान्य एटीएम में चार कैसेट होते हैं। हर कैसेट के भीतर नोट के 22 पॉकेट होते हैं। एक पॉकेट में 100 नोट होते हैं. यानी इस हिसाब से एक एटीएम में अधिकतम (4x22x100=8800) नोट ही हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें-  मामला 200 के नये नोट का : एटीएम के भरोसे हैं तो दीवाली तक करें और इंतजार

RING और EARRINGS की सबसे लेटेस्ट रेंज लीजिए चांद​ बिहारी ज्वैलर्स मेंप्राइस 8000 से शुरू
PUJA का सबसे HOT OFFER, यहां कुछ भी खरीदें, मुफ्त में मिलेगा GOLD COIN
अभी फैशन में है Indo-Western लुक की जूलरी, नया कलेक्शन लाए हैं चांद बिहारी ज्वैलर्स
मौका है : AIIMS के पास 6 लाख में मिलेगा प्लॉट, घर बनाने को PM से 2.67 लाख मिलेगी ​सब्सिडी

(लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)