वोटिंग परसेंट बढ़ाने को जिला प्रशासन की नई कवायद, पटना में एसकेएम हॉल के सामने लगा विश्व का सबसे बड़ा मास्क

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग बुधवार को है. इसके तहत पटना के पांच विधानसभा क्षेत्रों में भी मतदान डाले जाएंगे. वोटिंग परसेंटेज बढ़ाने के लिए जिला प्रशासन लगातार नई-नई कवायदें कर रहा है. कभी रंगोली प्रतियोगिता, तो कभी साइकिल रैली तो कभी परिचर्चा के माध्यम से जिला प्रशासन इस बार भी वोटिंग परसेंट बढ़ाने के लिए मतदाताओं को जगा रहे हैं.

इसी कड़ी में विश्व का सबसे बड़ा मास्क पटना के एसके मेमोरियल हॉल के सामने लगाया गया है. उस पर बड़े-बड़े अक्षरों में संदेश लिखा हुआ है- ‘वोट करेगा सारा पटना’ इसके अलावा एक और मैसेज है जो वोटरों को कोरोना संकट को लेकर भी जागरूक कर रहा है. लिखा है- ‘मास्क पहनकर बूथ चलेंगे, वोट करेंगे.’



पटना के रिटर्निंग अफसर सह डीएम कुमार रवि का दावा है कि अब तक विश्व में 778 वर्ग मीटर कपड़े के मास्क का रिकार्ड रहा है, लेकिन पटना जिला प्रशासन ने वोटरों को जगाने के लिए 850 वर्ग मीटर का मास्क तैयार किया है. इसे तैयार करने में दो सप्ताह का समय लगा है. एसके मेमोरियल हॉल के सामने लगाने के लिए 100 से अधिक लोगों की सहायता लेनी पड़ी. डीएम के अनुसार, जिला प्रशासन ने सबसे बड़ा मास्क बनाकर सउदी अरबिया का रिकार्ड तोड़ा है.

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज होगा नाम!

डीएम कुमार रवि ने मीडिया से कहा कि कोरोना काल में चुनाव के लिए सबसे जरूरी है कि मास्क का अनिवार्य रूप से इस्तेमाल किया जाए. रिकॉर्ड बनाने वाला मास्क इसलिए भी तैयार किया गया है कि इसका संदेश न केवल पटना, बल्कि पूरे प्रदेश में जाए. इसके साथ ही पूरा देश वोट को लेकर अवेयर हो. इसका निर्माण स्वीप कोषांग ने किया है. पटना ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज सउदी अरब और जेंथी ग्रीस के वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ा है. जेंथी ग्रीस में लगभग 778 वर्ग फीट तो सउदी अरबिया में अबीर अल खलील ट्रेडिंग कंपनी की ओर से 776 वर्ग फीट का फेस मास्क बनाया गया था. उन्होंने कहा कि पटना जिला प्रशासन गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में अपना नाम दर्ज कराने की कोशिश कर रहा है. इसके लिए एजेंसियों से संपर्क किया जा रहा है.