आरा के जीरो माइल में बनेगा नया मेडिकल कॉलेज, बिहार कैबिनेट में 61 प्रस्तावों की मिली मंजूरी

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : बिहार कैबिनेट की बैठक में कुल 61 एजेंडों पर मुहर लगी है. मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक में कई अहम फैसले लिए गए. इसके तहत आरा जीरो माइल में नया मेडिकल कॉलेज बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई. वहीं जम्मू-कश्मीर के बारामूला आतंकवादी हमले में शहीद सैनिकों के परिजनों को नौकरी देने के प्रस्ताव को भी स्वीकृति दी गई है.
कैबिनेट ने 9500 करोड़ रुपये से अधिक राशि की खर्च करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है. कोविड महामारी से लड़ने के लिए 453 करोड़ की राशि स्वीकृत की गई. मीड डे मिल लाभुकों के खाते में राशि भेजे जाने का फैसला किया गया. इसके तहत 151 करोड़ रुपये DBT करने पर मंजूरी दी गई.

बिजली बोर्ड के कर्मियों के अंफंडेड टर्मिनल वेनिफीट भुगतान के लिए 757 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी गई. बाढ़ को लेकर कंटिजेंसी फण्ड में 1500 करोड़ रुपये, कोविड महामारी की जागरूकता फैलाने के लिए आपदा प्रबंधन विभाग को 645 करोड़ रुपये खर्च करने की प्रशासनिक मंजूरी दी गई. बालू घाटों की बन्दोबस्ती को भी एक्सटेंशन दिया गया है. यह विस्तार 31 दिसम्बर 2020 तक के लिए मिला है.

सैप जवानों को अगले  5 साल के लिए सेवा विस्तार प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की गई.  मधेपुरा मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में 356 पदों का सृजन को मंजूरी दी गई. 100 MBBS पोस्ट सेंक्शन को स्वीकृति दी गई. पारा मेडिकल कालेजों में 1235 नए पदों का सृजन किया गया है. पावापुरी नालन्दा मेडिकल कॉलेजों में 540 नए पदों का सृजन किया गया है. बेतिया मेडिकल कॉलेज में 539 नए पदों का सृजन किया गया है.