नजर आया चांद, बिहार में 5 जून को मनायी जाएगी ईद

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : मुसलमानों का सबसे बड़ा त्योहार ईद-उल-फितर बुधवार को मनायी जाएगी. मंगलवार को चांद नजर आया. पूरे बिहार में 5 जून को ईद मनाया जाएगा. ईद की नामाज बुधवार को पढ़ी जाएगी. बिहार के साथ-साथ पूरे देश में ईद मनाया जाएगा. यह रमजान का पर्व पूरे एक महीने तक चलता है. पटना के गांधी मैदान में बड़ी संख्या में मुसलमान भाईयों ईद का नामाज अदा करेंगे. सभी मुसलमान भाईयों एक – दूसरे के साथ गला मिलकर बधाई देंगे.

सऊदी अरब में सोमवार की रात चांद दिखने के बाद मंगलवार को ईद मनाई जा रही है. और उम्मीद है कि भारत में मंगलवार की रात को ईद का चांद दिखने या शहादत होने के बाद बुधवार यानि 5 जून 2019 को ईद मनाई जा सकती है. अगर भारत में आज रात ईद का चांद नहीं दिखता है तो 6 जून को ईद मनाई जाएगी. आइए जानते हैं नई दिल्ली में आज किस समय चांद निकल सकता है.

कैसे निर्धारित होता है ईद का दिन

इस्लामिक कैलेंडर (हिजरी) के अनुसार साल में 2 बार यानि ईद उल फितर और ईद उल अजहा (बकरीद) का त्योहार मनाया जाता है. इस्लाम के 9वें महीने रमजान के 29 या 30 रोजे ( चांद के अनुसार) पूरे होने के बाद चांद देखने के बाद 10वें महीने के पहले दिन ईद मनाई जाती है. इस्लाम धर्म की मान्यता के मुताबिक बद्र के युद्ध में पैगंबर हजरत मुहम्मद साहब ने फतह हासिल की थी जिसकी खुशी में लोगों ने ईद का त्योहार मनाना शुरू किया.

दुनिया के सभी देशों में चांद देखने के बाद ही ईद का त्योहार मनाया जाता है. क्योंकि इस्लामिक कैलेंडर चांद के मुताबिक बनता है. सभी देशों की ईद में महज एक या दो दिन का अंतर होता है. देशभर के मुस्लिम संगठन, मदरसे संगठन या मस्जिद कमेटियां भी ईद का चांद देखकर तारीख की घोषणा करते हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*