योगी आदित्‍यनाथ का सेक्रेटेरिएट : जहानाबाद के बाद अब नालंदा का भी डंका बजा

लखनऊ : कारण जो भी हों, उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍य मंत्री योगी आदित्‍यनाथ अपने सेक्रेटेरिएट में बिहार के अफसरों को अधिक स्‍पेस दे रहे हैं . सूबे में कई बड़ी पोस्टिंग भी बिहार मूल के यूपी काडर के अधिकारियों को मिली है . योगी आदित्‍यनाथ ने पहले बिहार के जहानाबाद निवासी मृत्‍युंजय नारायण को अपना सेक्रेट्री बनाया था, अब बिहार के ही नालंदा के रहने वाले नीतीश कुमार को स्‍पेशल सेक्रेट्री बनाया है . दोनों आईएएस अधिकारी हैं. बताते चलें कि लखनऊ की कानून-व्‍यवस्‍था की जिम्‍मेवारी भी बिहार के ही बेगूसराय के रहने वाले आईपीएस दीपक आनंद को एसएसपी बनाकर सौंपी गई है. 

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के विशेष सचिव बनाये गये नीतीश कुमार 2010 बैच के आईएएस अधिकारी हैं . वे बिहार के मुख्‍य मंत्री नीतीश कुमार के गृह जिले नालंदा के रहने वाले हैं . साधारण परिवार से आते हैं . नालंदा के हिलसा के सरकारी स्‍कूल आरबी हाई स्‍कूल से पढ़ाई की है . बाद में बीआईटी,सिंदरी से बीटेक की डिग्री हासिल की .

नीतीश कुमार उत्‍तर प्रदेश के लखीमपुर और श्रावस्‍ती में कलक्‍टर रह चुके हैं . अभी उन्‍हें योगी आदित्‍यनाथ के विशेष सचिव के पद के साथ को-ऑपरेटिव सोसाइटी के रजिस्‍ट्रार की जिम्‍मेवारी भी संभालने को कहा गया है .

बताते चलें कि इसके पहले योगी आदित्‍यनाथ मुख्‍य मंत्री बनने के कुछ ही दिनों के बाद जब वे अपने सेक्रेटेरिएट को तैयार कर रहे थे,तो मृत्‍युंजय कुमार नारायण को अपना सचिव बनाया था . यूपी काडर के आईएएस मृत्‍युंजय बिहार के जहानाबाद जिले के घोसी ब्‍लाक के धुरियारी गांव के रहने वाले हैं . आईएएस बनने के पहले उन्‍होंने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में एमटेक की डिग्री हासिल की है .  1995 बैच के आईएएस मृत्‍युंजय ने आईआईटी,कानपुर में पढ़ाई की थी और योगी के सेक्रेटरी बनने के पहले यूपी में कई महत्‍वपूर्ण पदों पर रहे हैं .

यह भी पढ़ें-  योगी आदित्यनाथ की टीम में बिहारी ऑफिसर्स का जलवा
ब्रांड बिहार : बेगूसराय के दीपक बने लखनऊ के एसएसपी