नीतीश कुमार ने बरारी में जेडीयू प्रत्याशी के लिए मांगा वोट, पहनाई जीत की माला

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की तीसरी सभा कटिहार के बरारी में आयोजित थी. जिसमें उन्होंने जेडीयू प्रत्याशी विजय निषाद के पक्ष में वोट की अपील की है. उन्होंने बरारी की जनता को आश्वासन देते हुए कहा कि हमारा नारा न्याय के साथ विकास का रहा है.

नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार में पहले जो लोग थे, जंगलराज था, उस वक़्त बिहार का की विकास नहीं हुआ. डॉक्टर, व्यवसायी भाग जाते थे दर के कारण. देर शाम घर से बाहर निकलने से डर लगता था. डॉक्टरों को उठा लिया जाता था, भागने को मजबूर हो जाते थे. लेकिन जबसे हमें काम करने का मौका मिला तब से हमने बिहार को विकास के रास्ते पर पहुंचाया है. बिहार में अब क्राइम 23वें स्थान पर आ गया है.



नीतीश कुमार ने आगे कहा कि समाज के हर वर्ग का विकास हुआ है. जो लोग हासिये पर थे, उन सबका विकास हुआ. महिलाओं की कोई इज्जत नहीं होती, कोई प्रतिष्ठा नहीं थी. लेकिन जब हमें कम करने का मौका मिला हमने महिलाओं को 50 प्रतिशत का आरक्षण देने का काम किया. साथ ही लड़कियों के लिए पोशाक राशि और साइकिल योजना के तहत आत्मविश्वास की धारा सी बह गयी.

नीतीश कुमार ने कहा कि 2005 में हम यात्रा पर निकले थे तो कहा था कि न्याय के साथ विकास करेंगे. जब बिहार की जनता ने काम का मौका दिया तो हमने यही काम किया,सबके लिए सोचा और काम किया. समाज में सबको आगे बढ़ाने के लिए कदम उठाया, पहले महिलाओं की कोई प्रतिष्ठा नहीं थी, हमने पंचायतों में आरक्षण देकर महिलाओं को आगे किया. उनलोगों को जब काम करने का मौका मिला था तो कहां कुछ किया था महिलाओं और समाज के पिछड़े वर्गों के लिए. अगर समाज का विकास करना है तो महिलाओं को अवसर देना तभी आगे बढ़ सकता है. बिहार पहला राज्य है जहां महिलाओं को पंचायतों में आरक्षण देकर आगे बढ़ाया.